News

Monsoon in India: मॉनसून करेगा इन 11 राज्यों को तरबतर, 5 दिनों तक ओलों से सावधान

×

Monsoon in India: मॉनसून करेगा इन 11 राज्यों को तरबतर, 5 दिनों तक ओलों से सावधान

Share this article

Monsoon in India: दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून ने रविवार को गुजरात के कुछ हिस्सों को छोड़कर पूरे राज्य में दस्तक दे दी है। IMD (भारत मौसम विज्ञान विभाग) के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों में मॉनसून गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र घाट और मराठवाड़ा समेत कई इलाकों में 24 जून से 28 जून तक भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, नाशिक, पालघर, ठाणे, पुणे, सतारा, सोलापुर, अहमदनगर, औरंगाबाद, जालना, नांदेड़, हिंगोली, बीड, और Osmanabad जिलों में भी मूसलाधार बारिश का अनुमान है।

IMD ने केरल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बारिश का अलर्ट जारी किया

IMD ने केरल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी अगले पांच दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है। केरल में 25 जून, तमिलनाडु में 25 जून और मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों में तेज आंधी तूफान और बिजली गिरने की भी आशंका है।

गुजरात में भी अगले सप्ताह बारिश जारी रहने की संभावना

गुजरात में मॉनसून ने थोड़ी देरी से दस्तक दी थी, लेकिन अब राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है। IMD के अनुसार, अगले सप्ताह गुजरात के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

किसानों के लिए राहत की खबर

मॉनसून की बारिश किसानों के लिए राहत की खबर है। पिछले कुछ महीनों से देश के कई हिस्सों में भारी गर्मी पड़ रही थी, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा था। मॉनसून की बारिश से फसलों को पानी मिलेगा और अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है।

मॉनसून से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • मॉनसून आमतौर पर 1 जून को केरल में प्रवेश करता है और धीरे-धीरे पूरे देश में फैलता है।
  • इस साल मॉनसून ने थोड़ी देरी से दस्तक दी है, लेकिन अब इसकी रफ्तार बढ़ रही है।
  • IMD ने अगले पांच दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
  • मॉनसून की बारिश किसानों के लिए राहत की खबर है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now