News

भीषण गर्मी के बीच सभी स्कूलों में 51 दिनों की गर्मी की छुट्टियां कब होगी घोषित?

×

भीषण गर्मी के बीच सभी स्कूलों में 51 दिनों की गर्मी की छुट्टियां कब होगी घोषित?

Share this article

Summer Vacation 2024 (नई दिल्ली, 16 मई 2024): दिल्ली के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 11 मई से 30 जून तक 51 दिनों की ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। भीषण गर्मी के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है ताकि विद्यार्थियों को तीव्र गर्मी से बचाया जा सके।

सरकारी विद्यालयों में 51 दिन की छुट्टी

दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेंगे। शिक्षकों को 28 और 29 जून को विद्यालय से संबंधित आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए उपस्थित रहना होगा।

निजी विद्यालयों में अलग होगी तारीख

यह आदेश केवल सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों पर लागू होता है। निजी विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की तिथियां भिन्न हो सकती हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के अनुसार, अनुमान है कि निजी विद्यालयों में 17 से 21 मई के बीच छुट्टियों की घोषणा कर दी जाएगी।

एनसीआर के विद्यालयों में भी जल्द हो सकती है छुट्टी

दिल्ली से सटे एनसीआर के विद्यालयों में भी गर्मी की छुट्टियों का ऐलान जल्द ही हो सकता है। नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में 17  मई के बाद किसी भी समय विद्यालय बंद किए जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में गर्मी की छुट्टियां घोषित की जाएंगी, जबकि गुरुग्राम और फरीदाबाद में हरियाणा सरकार के आदेशानुसार स्कूल बंद रहेंगे।

गर्मी की तीव्रता को देखते हुए विद्यार्थियों को राहत प्रदान करने के लिए यह आवश्यक कदम है। उम्मीद है कि विद्यार्थी इस अवकाश का सदुपयोग कर आराम करेंगे और अपनी ऊर्जा का पुनर्भरण करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now