News

Summer Vacation 2024: हीट वेव के चलते हरियाणा के स्कूलों में इस दिन से शुरू हो सकता है ग्रीष्मकालीन अवकाश

×

Summer Vacation 2024: हीट वेव के चलते हरियाणा के स्कूलों में इस दिन से शुरू हो सकता है ग्रीष्मकालीन अवकाश

Share this article

School Summer Vacation 2024: हरियाणा में तीव्र गर्मी के प्रकोप को देखते हुए, शिक्षा विभाग शीघ्र ही ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर सकता है।

सूर्य के प्रचंड ताप से झुलसी जनता के लिए राहत का संकेत

असमयिक प्रचंड गर्मी ने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। तीव्र गर्मी के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। इस भीषण गर्मी से बच्चे भी अछूते नहीं हैं। ऐसे में हरियाणा के सरकारी और निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा को लेकर शिक्षा विभाग विचार-विमर्श कर रहा है।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने ग्रीष्मकालीन अवकाश पर विचार-विमर्श के आदेश दिए

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने शिक्षा विभाग को स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के संबंध में विचार करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि तीव्र गर्मी को देखते हुए इस बार बच्चों की गर्मी की छुट्टियां जल्दी घोषित करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा को लेकर विभागीय स्तर पर विचार-विमर्श जारी है।

विभागीय स्तर पर विचार-विमर्श जारी, 16 मई तक निर्णय की संभावना

शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा को लेकर विभागीय स्तर पर विचार-विमर्श जारी है। 16 मई तक इस संबंध में निर्णय लिया जा सकता है। यदि सरकार की योजना के अनुसार 16 मई से छुट्टियां घोषित होती हैं तो पूरे डेढ़ महीने हरियाणा प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। इसके बाद 1 जुलाई से स्कूल खुलेंगे।

पिछले वर्षों की तुलना में अधिक दिनों तक गर्मी पड़ने की संभावना

भारत मौसम विभाग ने भी गर्मी को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है। इस बार पिछले वर्षों की तुलना में अधिक दिनों तक गर्मी पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद ही सरकार ने ऐसा प्रस्ताव बनाया है कि सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी जाए।

गर्मी की छुट्टियों का सरकारी ऐलान सभी स्कूलों पर लागू होगा

गर्मी की छुट्टियों का यह सरकारी ऐलान सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा। चाहे स्कूल सीबीएसई सहित किसी भी बोर्ड से संबंधित क्यों ना हो? सरकारी विद्यालय हो या प्राइवेट स्कूल हो किसी भी प्रकार का विद्यालय हो।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देश

शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एक सर्कुलर जारी कर स्कूलों के अब तक के लंबित कार्यों को 16 मई तक पूरा करने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही यह भी कहा गया है एमआईएस पोर्टल पर बच्चों की जानकारी भी दुरुस्त की जाए। इसके अलावा किसी भी सरकारी या निजी स्कूल से ड्रॉप आउट बच्चों को भी सरकारी स्कूल में दाखिला करवाने के आदेश दिए गए हैं।

असमयिक प्रचंड गर्मी के कारण हरियाणा के सरकारी और निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा को लेकर शिक्षा विभाग विचार-विमर्श कर रहा है। विभागीय स्तर पर विचार-विमर्श जारी है और 16 मई तक इस संबंध में निर्णय लिया जा सकता है। यदि सरकार की योजना के अनुसार 16 मई से छुट्टियां घोषित होती हैं तो पूरे डेढ़ महीने हरियाणा प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now