News

Summer Vacations: गर्मियों की छुट्टियों को लेकर आई बड़ी खबर; इस दिन से होंगे सभी स्कूल कॉलेज बंद!

×

Summer Vacations: गर्मियों की छुट्टियों को लेकर आई बड़ी खबर; इस दिन से होंगे सभी स्कूल कॉलेज बंद!

Share this article

Summer Vacations: असामान्य रूप से तीव्र गर्मी ने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप सरकारी और निजी विद्यालयों के छात्र राज्य सरकार द्वारा घोषित होने वाली गर्मी की छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं। हरियाणा के शिक्षा मंत्री, सीमा त्रिखा, ने पहले ही विद्यालयों में समय परिवर्तन को लेकर बयान जारी कर दिया था। अत्यधिक गर्मी के मद्देनजर, गर्मी की छुट्टियों की घोषणा पर विचार किया जा रहा है।

शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को 16 मई तक विद्यालयों के लंबित कार्यों को पूरा करने का निर्देश दिया है। इसमें एमआईएस पोर्टल पर छात्रों की जानकारी को अद्यतन करना और सरकारी या निजी विद्यालय छोड़ चुके बच्चों का नामांकन सरकारी विद्यालयों में कराना शामिल है। 16 मई के बाद तेज गर्मी के कारण हरियाणा के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की जा सकती है।

राज्य में 10 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। विद्युत आपूर्ति में अनियमितता के कारण शिक्षा विभाग और राज्य सरकार चिंतित हैं। केंद्रीय शिक्षा विभाग ने भी राज्य सरकारों को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के लिए छुट्टियों का उल्लेख है। दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल और दक्षिण भारत के राज्यों में पहले ही स्कूलों में छुट्टियां घोषित की जा चुकी हैं। अंडमान और निकोबार में भी दो महीने के लिए विद्यालय बंद कर दिए गए हैं।

हरियाणा में शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार, 1 जून से छुट्टियां प्रस्तावित थीं। गर्मी की तीव्रता को देखते हुए कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों के लिए छुट्टी पर विचार किया जा रहा था। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद सरकार ने सभी विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा करने का प्रस्ताव बनाया है। यह घोषणा सरकारी और निजी विद्यालयों पर समान रूप से लागू होगी, जिसमें सीबीएसई सहित सभी बोर्ड और सरकारी/निजी दोनों प्रकार के विद्यालय शामिल हैं।

शिक्षा मंत्री ने विभाग को गर्मी की छुट्टियों पर विचार-विमर्श करने का निर्देश दिया है। सरकार का मानना ​​है कि भीषण गर्मी के मद्देनजर बच्चों के लिए छुट्टियां घोषित की जानी चाहिए। करीब डेढ़ महीने की छुट्टियां होने की संभावना है, जिसके तहत 16 मई से 30 जून तक राज्य के सभी विद्यालय बंद रहेंगे और 1 जुलाई से **पुनः खुलेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now