News

Today Weather 8 May 2024: आज इन इलाकों में गर्मी से राहत, देखें आज का मौसम

×

Today Weather 8 May 2024: आज इन इलाकों में गर्मी से राहत, देखें आज का मौसम

Share this article

Weather Today 8 May 2024: भीषण गर्मी से बेहाल लोगों के लिए IMD ने खुशखबरी सुनाई है। मौसम विभाग IMD के अनुसार, 8 मई को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में 1 या 2 स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं। लेकिन राजस्थान, मध्यप्रदेश और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हीटवेव का दौर जारी रह सकता है। इन राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

दिल्ली में 10 से 13 मई के बीच गरज-चमक के साथ बारिश

दिल्ली में 9 मई तक तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा। 10 से 13 मई के बीच दिल्ली में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। IMD के अनुसार, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में बारिश

स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटे में बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और विदर्भ में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है।

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश:

  • पूर्वोत्तर भारत
  • दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक
  • पूर्वी उत्तर प्रदेश (कुछ हिस्से)
  • तमिलनाडु
  • उत्तर प्रदेश (पूर्वी हिस्से)
  • पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश
  • छत्तीसगढ़

देश की मौसमी गतिविधियां

पश्चिमी विक्षोभ निचली और मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर है, जो लगभग 75 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 34 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है। पूर्वोत्तर बिहार और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

दक्षिणी झारखंड और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा दक्षिणी झारखंड और आसपास के क्षेत्रों पर बने चक्रवाती परिसंचरण से निचले स्तर पर पूर्वी मध्य प्रदेश से होते हुए पश्चिम मध्य प्रदेश तक फैली हुई है।

विदर्भ से लेकर तेलंगाना, रायलसीमा, से गुजरते हुए दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तक दक्षिण तमिलनाडु तक एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन। 9 मई से एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के पास पहुँच सकता है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटे में बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और विदर्भ में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियाँ धीरे-धीरे तेज़ हो जाएंगी।

पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है।

गुजरात, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now