News

Today Weather Update: दिल्ली में आज भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी

×

Today Weather Update: दिल्ली में आज भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी

Share this article

Today Weather Update, नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में पूरे सप्ताह बारिश की संभावना है, क्योंकि मानसून के कारण शहर में और अधिक बारिश होगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली के लिए दो दिनों (2-3 जुलाई) के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें शहर के विभिन्न इलाकों में मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

हालांकि, IMD ने पहले सोमवार (1 जुलाई) को दिल्ली में भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी, जिसमें रेड अलर्ट था, लेकिन बाद में इसे बदलकर येलो कर दिया गया, क्योंकि राजधानी में मौसम नम रहा और बारिश नहीं हुई।

अब, मंगलवार को दिल्ली में भारी बारिश होने की संभावना है, और तापमान 27 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिससे दिल्लीवासियों को चिलचिलाती धूप और संभावित गर्मी से राहत मिलेगी। बुधवार को भी अधिक बारिश हो सकती है और सप्ताह के अंत में अगले कुछ दिनों में इसकी तीव्रता कम होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “दिल्ली के कुछ स्थानों (नरेला, बवाना, अलीपुर, बुराड़ी, कंझावला, मॉडल टाउन, करावल नगर, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, शहादरा, विवेक विहार…) और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 20-40 किमी/घंटा की गति से हवाएं चलेंगी।”

इसने जाफरपुर, आयानगर, डेरामंडी, एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़), सोनीपत, खरखौदा, झज्जर, फरुखनगर, सोहाना, पलवल (हरियाणा) बागपत और खेकड़ा जैसे इलाकों में भी बारिश का अनुमान लगाया है।
एक्स पर एक पोस्ट में निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने कहा, “पिछले दो दिनों में दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में भारी बारिश से कुछ राहत मिली है। हालांकि, मौसम विशेषज्ञों ने फिर से बारिश की भविष्यवाणी की है। बारिश की गतिविधि में, 2 जुलाई से दिल्ली में तेज बारिश की संभावना है।”

27-28 जून को हुई बारिश ने शहर को लगभग डुबो दिया था, सड़कों और अंडरपास में पानी भर गया था, जिसमें बच्चों सहित कई लोगों की मौत भी हो गई थी। रिकॉर्ड तोड़ बारिश के लिए जिम्मेदार स्थितियों के बारे में बताते हुए, आईएमडी ने कहा कि कई बड़े पैमाने पर मानसूनी मौसम प्रणालियों ने दिल्ली-एनसीआर में मेसोस्केल संवहनी गतिविधि के लिए स्थितियां बनाईं, जिसके परिणामस्वरूप तीव्र आंधी और भारी बारिश हुई।

सफदरजंग वेधशाला ने शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त होने वाले 24 घंटों में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की, जो जून की औसत बारिश 74.1 मिमी से तीन गुना अधिक थी और 1936 के बाद से 88 वर्षों में इस महीने के लिए सबसे अधिक थी।

आईएमडी ने सोमवार को स्पष्ट किया कि पिछले सप्ताह दिल्ली में हुई मूसलाधार बारिश बादल फटने का नतीजा नहीं थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now