News

Today Weather Update: मौसम ने बदला अपना रुख, इन जिलों में लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत

×

Today Weather Update: मौसम ने बदला अपना रुख, इन जिलों में लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत

Share this article

Today Weather Update: उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में मौसम ने करवट ली है। जहां एक ओर पहाड़ों में मौसम का मिजाज बदल रहा है, वहीं मैदानी इलाकों में शुष्क मौसम के चलते भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राज्य के पांच जिलों में गरज चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में जारी हुआ येलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बिजली चमकने की संभावना है। इसके अलावा, कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

इन इलाकों में हो सकती है बूंदाबांदी

मौसम विभाग ने अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, टिहरी और पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं गर्जन वाले बादलों के विकसित होने और बहुत हल्की वर्षा की संभावना जताई है। इन जिलों में बारिश की संभावना से किसानों और आम जन को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

तापमान का हाल

मौसम की जानकारी के साथ-साथ तापमान की स्थिति भी महत्वपूर्ण है। शुक्रवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, टिहरी का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा। हल्द्वानी में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अल्मोड़ा में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा।

क्या करें और क्या न करें

मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए, पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। बिजली चमकने के दौरान बाहर निकलने से बचें और सुरक्षित स्थान पर रहें। वाहन चालकों को भी तेज हवाओं और बारिश के दौरान सतर्क रहने की आवश्यकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now