News

आज का मौसम: दिल्ली में गर्मी का सितम; कई राज्यों में लू अलर्ट, देखें देशभर का मौसम

×

आज का मौसम: दिल्ली में गर्मी का सितम; कई राज्यों में लू अलर्ट, देखें देशभर का मौसम

Share this article

IMD Weather, आज का मौसम : देशभर में गर्मी सताने लगी है। राजधानी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम समेत एनसीआर के हिस्सों में बीते कुछ दिनों से सूर्य देवता आग बरसा रहे है। दिन में तापमान बढ़ते बढ़ते दोपहर तक 40 के पार जा रहा है। भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप में लोगों का पसीना सूखने का नाम नहीं ले रहा है। लोगों का जीना मुश्किल होता जा रहा है। अब तो बस हर कोई ये जानना चाहता है कि कब इस झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलेगी?

ऐसे में मौसम विभाग ने इसी सवाल के संदर्भ में खुशखबरी सुनाई है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में बादलों का डेरा देखने को मिलेगा और हल्की फुल्की बौछारें भी गिरने की संभावना है। ऐसे में गर्मी से कुछ तो राहत मिलेगी लेकिन राहत के साथ साथ मुश्किलें भी बढ़ने वाली है। जी हाँ, दिल्ली एनसीआर में आज तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पार कर सकता है। वहीं बिहार के कुछ इलाकों में पिछले कुछ दिनों से गर्मी थोड़ी कम हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि अब दिल्ली-एनसीआर में 42 डिग्री तापमान का कहर झेलने के लिए तैयार रहे। आने वाले दिनों में गर्मी का कहर और बढ़ेगा। आज यानी मंगलवार को दिल्ली का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पार करने की संभावना है।

राहत की बात है कि मई महीने में भी दिल्ली में हीटवेव के हालात नहीं है। जी हाँ, फ़िलहाल दिल्ली में लू से राहत है। मौसम विभाग की मानें तो 7 मई की रात को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद 11 और 12 मई को हल्की फुल्की बारिश के आसार रहेंगे। वहीं बताया जा रहा है अगले दो तीन दिनों में दिल्ली में तापमान 42 डिग्री तक बढ़ सकता है।

आज का मौसम – कल का मौसम 

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। पश्चिम बंगाल में आज का मौसम और कल का मौसम बारिश का होने वाला है।

आज 7 मई और कल 8 मई को पश्चिम बंगाल के भिन्न भिन्न हिस्सों में भारी बारिश के अनुमान है। 7 से 9 मई के बीच पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान, बिजली और अलग-अलग ओलावृष्टि हो सकती है। यूपी में भी आज बारिश के आसार है। इसके आलावा उत्तराखंड और केरल में भी झमाझम बारिश होने की उम्मीद है।

इन इलाकों में चलेगी लू

एक तरफ जहाँ देश के कुछ इलाकों में बारिश होगी तो वहीं दूसरी और देश के अधिकांश राज्यों में लू चलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में लू की स्थिति संभव है। ऐसे में घर से बाहर निकलने से बचें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now