News

आज का मौसम : कैसी रहेगी आज 20 मई 2024 की मौसमी चाल, जानिए आज का मौसम अपडेट

×

आज का मौसम : कैसी रहेगी आज 20 मई 2024 की मौसमी चाल, जानिए आज का मौसम अपडेट

Share this article

Aaj Ka Mausam 20 May 2024: देशभर में गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग की माने तो उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में तेज गर्मी और हीट वेव की स्थिति से राहत नहीं मिलेगी। सुबह से लेकर शाम तक भयंकर गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है।

लोग घरों से बाहर निकलने में कतराते है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी समेत आसपास के लगते इलाकों के लिए मौसम विभाग ने गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के कुछ हिस्सों और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बन गई।

हालाँकि कुछ राज्यों में मूसलाधार बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में कैसा रहेगा आज दिनभर का मौसम? आइये जानते है 20 मई 2024 का मौसम अपडेट (Aaj Ka Mausam 20 May 2024)

देश भर में मौसम प्रणाली:

कोमोरिन क्षेत्र और निकटवर्ती दक्षिण तमिलनाडु तट पर समुद्र तल से 1.5 से 4.5 किलोमीटर ऊपर एक परिसंचरण बना हुआ है।

कोमोरिन क्षेत्र और इससे सटे दक्षिण तमिलनाडु तट पर चक्रवाती परिसंचरण से लक्षद्वीप तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। पूर्वी राजस्थान के मध्य भागों और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

दक्षिणी बांग्लादेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।पूर्वोत्तर असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।अगले 24 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल, सिक्किम और केरल लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।
ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ गंगीय पश्चिम बंगाल के तटीय आंध्र प्रदेश के तटीय ओडिशा और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश हुई।

कल गुजरात क्षेत्र, राजस्थान के कुछ हिस्सों और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बन गई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है।

दक्षिणी छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है।गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now