News

अग्निवीरों के लिए बड़ा तोहफा; कारगिल विजय दिवस पर हुई विशेष घोषणा

×

अग्निवीरों के लिए बड़ा तोहफा; कारगिल विजय दिवस पर हुई विशेष घोषणा

Share this article
UP Agniveer Reservation
UP Agniveer Reservation

UP Agniveer Reservation : सीएम योगी आदित्यनाथ ने अग्निवीरों के लिए किया बड़ा ऐलान, युवाओं में बढ़ेगा उत्साह

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अग्निवीरों के लिए खजाना खोल दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि राज्य में अग्निवीरों को पुलिस और पीएसी (PAC) में आरक्षण दिया जाएगा। इस फैसले का उद्देश्य युवाओं में उत्साह भरना और उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

अग्निवीरों को मिलेगा पुलिस और PAC में आरक्षण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अग्निवीर योजना युवाओं में जोश और उत्साह भर रही है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि कुछ राजनीतिक दल इस योजना को लेकर युवाओं को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। योगी ने कहा कि जब अग्निवीर अपनी सेवा समाप्त कर वापस आएंगे, तो उत्तर प्रदेश सरकार उन्हें पुलिस और पीएसी में प्राथमिकता के आधार पर समायोजित करेगी और उन्हें एक निश्चित आरक्षण प्रदान करेगी।

पदआरक्षण
पुलिसहाँ
PACहाँ

कारगिल विजय दिवस पर विशेष घोषणा

योगी सरकार ने यह ऐलान कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर किया है। इस फैसले से अग्निवीरों को उत्तर प्रदेश में पुलिस और पीएसी की भर्ती में विशेष छूट मिलेगी। हालांकि, अग्निपथ योजना को लेकर विपक्षी दलों की आलोचना भी जारी है। समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने इस योजना को सेना का अपमान बताया है और इसे खत्म करने की मांग की है।

अर्धसैनिक बलों में 10 प्रतिशत आरक्षण

इससे पहले, भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने पूर्व अग्निवीरों के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में 10 प्रतिशत पद आरक्षित करने का फैसला किया था। इस पर भी विपक्ष ने अपनी नाराजगी जताई है और कहा है कि वे सत्ता में आने पर इस योजना को खत्म कर देंगे।

सेवाआरक्षण
अर्धसैनिक बल10%

अग्निपथ योजना: एक नजर

अग्निपथ योजना की शुरुआत जून 2022 में केंद्र सरकार ने भारतीय सेना के लिए की थी। इस योजना में 17.5 से 21 वर्ष के युवाओं को चार साल के लिए भर्ती किया जाता है। उनमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक सेवा में बनाए रखने का प्रावधान है।

वर्षउम्र सीमासेवा अवधि
202217.5-21 साल4 साल

योगी सरकार का यह फैसला युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर साबित हो सकता है। इससे न केवल अग्निवीरों को रोजगार के बेहतर मौके मिलेंगे, बल्कि उनकी सेवा के बाद भी वे राज्य की सुरक्षा में योगदान दे सकेंगे। विपक्षी दलों की आलोचना के बावजूद, यह योजना युवाओं में जोश और उत्साह भरने में सफल हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now