News

UP Ka Mausam: यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी जारी, देखें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

×

UP Ka Mausam: यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी जारी, देखें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

Share this article
UP Ka Mausam: यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी जारी, देखें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

UP Ka Mausam : पहाड़ से मैदान तक जहां एक ओर बारिश आफत बनकर बरस रही है, वहीं यूपी के कई हिस्सों में लोग रिमझिम बारिश का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया है।

राजधानी लखनऊ में रविवार को शाम से रुक-रुक कर बारिश हुई, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया। कई अन्य जिलों में भी बारिश से लोगों को राहत मिली है। सोमवार को कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। नोएडा और गाजियाबाद में भी बारिश का असर दिख रहा है और आसमान में बादल छाए हुए हैं।

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 5 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

पूर्वी यूपी में बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, संतकबीरनगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और उसके आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। 6 और 7 अगस्त को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई जगहों पर बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक, नोएडा और गाजियाबाद में आसमान में बादल छाए रहेंगे। सुबह में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस होगा, लेकिन उमस की वजह से 33 डिग्री जैसी गर्मी का अहसास हो सकता है। दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है।

गाजियाबाद और नोएडा में बुधवार से तेज बारिश का अनुमान है। लखनऊ में सोमवार को तापमान 34 डिग्री तक रह सकता है, जो 40 डिग्री से अधिक गर्मी का अहसास दिलाएगा। लोगों को उमस जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

गर्मी और उमस से हाल बेहाल

यूपी के कुछ हिस्सों में उमस से लोगों का हाल बेहाल है। बारिश के बाद कुछ देर में ही मौसम साफ हो जा रहा है, जिससे उमस बढ़ रही है। मॉनसून के बादलों की सघनता नहीं होने से ऐसी स्थिति पैदा हो रही है। हालांकि, मौसम विभाग के ताजा अपडेट में सूबे के कई इलाकों में बारिश की स्थिति बनती दिख रही है, जिससे उमस से राहत मिलने की उम्मीद है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now