News

UP Mausam : उतर प्रदेश में बदला मौसम; कई जगहों पर गिरे ओले, 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

×

UP Mausam : उतर प्रदेश में बदला मौसम; कई जगहों पर गिरे ओले, 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Share this article

UP Mausam : उत्तर प्रदेश में पिछले 5 दिनों से अविराम वर्षा का दौर जारी है, जिससे लोगों को अत्यधिक गर्मी और लू से राहत मिली है। मौसम विभाग ने सोमवार को 19 जिलों में तूफानी हवाओं और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में ओले गिरने की भी संभावना जताई गई है।

आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, सोमवार सुबह से ही औरैया और इटावा में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। सीतापुर, लखीमपुर खीरी और अलीगढ़ में ओले भी गिर रहे हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 दिनों तक प्रदेश में उमस का सामना करना पड़ सकता है।

रविवार को झांसी में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया, जबकि बहराइच और बाराबंकी में सबसे कम तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत बहराइच, बाराबंकी और सीतापुर में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। प्रतापगढ़ में धूल भरी आंधी भी चलने के आसार हैं।

IMD के मुताबिक, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, बस्ती, देवरिया, संतकबीर नगर, महराजगंज, सिध्दार्थनगर, गोंडा, औरैया, लखीमपुर, श्रावस्ती, बलरामपुर, अलीगढ़ और इटावा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से ठंडी हवाएं आ रही हैं। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव गंगा के मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है। जिसके कारण राजस्थान के थार मरुस्थल से आने वाली गर्म हवाएं प्रदेश में प्रवेश नहीं कर पा रही हैं। दिन में थोड़ी उमस हो सकती है, लेकिन मौसम सुखद रहेगा। मंगलवार को एक बार फिर हवाओं की गतिविधियों में बदलाव आएगा। जिसके कारण तापमान में एक डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी।

यह बारिश किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है, क्योंकि खरीफ की फसलों के लिए पानी की अत्यधिक आवश्यकता होती है। लेकिन अचानक हुई बारिश से कई इलाकों में जलभराव की स्थिति भी बन सकती है। लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now