News

UP Rain Alert: अगले 24 घंटे में यूपी में बदलेगा मौसम; आंधी बारिश को लेकर अलर्ट जारी

×

UP Rain Alert: अगले 24 घंटे में यूपी में बदलेगा मौसम; आंधी बारिश को लेकर अलर्ट जारी

Share this article

UP Weather Forecast: मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चक्रवाती हवा के दबाव के कारण, शनिवार से रविवार के बीच राज्य के विभिन्न हिस्सों में आंधी के साथ बूंदाबांदी या बारिश हो सकती है।

इस बदलाव से तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी और कुछ समय के लिए तपिश से राहत मिलेगी, लेकिन यह राहत अस्थायी होगी। मौसम विभाग का कहना है कि तीन जून के बाद फिर से तापमान में क्रमिक वृद्धि शुरू हो जाएगी।

मौसम की बेरुखी और बढ़ता तापमान

उत्तर प्रदेश में मौसम (Up Weather Update) की बेरुखी और बढ़ते तापमान ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। सूरज की तल्खी और हवा में बढ़ती गर्माहट ने अधिकतर शहरियों की नींद उड़ा दी है। लखनऊ में मई का आखिरी दिन गर्मी के एक नए रिकॉर्ड के साथ समाप्त हुआ। शुक्रवार को पांच दशकों का चौथा सबसे गर्म दिन रहा, जहां अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 5.6 डिग्री ज्यादा रहा।

इस बीच, पूरे शहर में लगातार बिजली कटौती की वजह से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार, रेगिस्तानी इलाकों से आ रही पछुआ हवाएं लगातार पारा बढ़ा रही हैं। शहर में लंबे समय से वर्षा नहीं हुई है, जिसके कारण धरती तप रही है और पारा बार-बार नई ऊंचाई छू रहा है।

ये भी पढ़ें : Weather Forecast: मौसम को लेकर IMD ने दी गुड न्यूज! कई राज्यों में मौसम हुआ सुहावना

लखनऊ में रिकॉर्ड तापमान

लखनऊ में शुक्रवार को सुबह ही धूप की तल्खी इतनी ज्यादा थी कि मॉर्निंग वॉक पर निकले लोगों को भी यह अखर रही थी। आठ बजे तक पार्कों में सन्नाटा हो गया था। दोपहर से लेकर शाम चार बजे तक बाहर निकलने वालों को यह मौसम बेहाल किए रहा। ऐसा लग रहा था कि किसी भट्ठी के पास से गुजर रहे हों। रात में भी तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री ज्यादा 29.3 डिग्री दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी का आलम यह रहा कि शुक्रवार की रात पौने नौ बजे तापमान 40 डिग्री के ऊपर था। आईएमडी के अनुसार रात 8:44 बजे एयरपोर्ट की ओर तापमान 41.2 डिग्री रहा।

ये भी पढ़ें : Mansoon In Bihar : बिहार में मानसून की आहाट; तय समय पर इन जिलों से होगी एंट्री, डेट भी जान लीजिये

आगामी दिनों में मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने संकेत दिए हैं कि अगले कुछ दिनों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी। हालांकि, यह राहत कुछ समय के लिए ही होगी, क्योंकि तीन जून के बाद फिर से तापमान में वृद्धि की संभावना है।

बिजली कटौती और परेशान जनता

लखनऊ और अन्य शहरों में लगातार बिजली कटौती से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। गर्मी के कारण बिजली की मांग बढ़ी है, लेकिन आपूर्ति में कमी के कारण लोग दिक्कतें झेल रहे हैं। यह समस्या केवल लखनऊ तक सीमित नहीं है, बल्कि राज्य के अन्य हिस्सों में भी इसी तरह की स्थिति है।

चक्रवाती हवाओं का रहेगा प्रभाव

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि चक्रवाती हवा के दबाव के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में आंधी और बारिश हो सकती है। यह स्थिति शनिवार से रविवार के बीच बनी रहेगी, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now