News

UP Rain Update: यूपी में कब होगी राहत की बारिश? जानिये मौसम विभाग का ताज़ा अपडेट

×

UP Rain Update: यूपी में कब होगी राहत की बारिश? जानिये मौसम विभाग का ताज़ा अपडेट

Share this article

UP Rain Update, Weather News, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को 30 मई से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, 30 मई से पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव होगा, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 1 जून को आंधी-बारिश हो सकती है। आइये जानते है कैसा रहेगा मौसम का मिजाज…

पूर्वी UP में 30 मई से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. सिंह के अनुसार, राजस्थान के ऊपर बन रहे विपरीत चक्रवाती हवा के दबाव और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 30 मई से पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव होगा। इससे हवा का रुख पुरवा हो जाएगा और अधिकतम तापमान ज्यादा ऊपर नहीं चढ़ेगा।

पश्चिमी UP में 1 जून को बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, 31 मई की रात से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम में बदलाव के आसार हैं। 1 जून को मेरठ सहित दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

लखनऊ में भीषण गर्मी

लखनऊ में मंगलवार को प्रचंड गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। तापमान सामान्य से 3.6 डिग्री बढ़कर 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के अनुसार हवा में नमी की मात्रा 42 से 69 प्रतिशत के बीच रही।

मेरठ में रिकॉर्ड तोड़ रहा पारा

मेरठ में भी मंगलवार को लू और तेज धूप से लोगों का जीना मुहाल हो गया। प्रचंड गर्मी से झुलस रहे मेरठ में दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह 2019 के 44 डिग्री सेल्सियस के रिकॉर्ड को तोड़ता है।

मौसम विभाग ने गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया है।

पूर्वी UP में भी जल्द ही मिलेगी राहत

मौसम विभाग का कहना है कि 30 मई से पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी मौसम में बदलाव होगा, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

किसानों के लिए भी अच्छी खबर

मौसम में बदलाव से किसानों को भी राहत मिलेगी। बारिश होने से फसलों को फायदा होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now