News

उतर प्रदेश में आज रात फिर बदलेगा मौसम; 19 जिलों में बिजली-बारिश का अलर्ट

×

उतर प्रदेश में आज रात फिर बदलेगा मौसम; 19 जिलों में बिजली-बारिश का अलर्ट

Share this article

UP Weather Forecast : उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज अत्यंत अनिश्चित बना हुआ है। सोमवार सुबह से ही प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रकृति का प्रकोप देखने को मिला। औरैया और इटावा में तेज आंधी ने लोगों को भयभीत कर दिया, वहीं सीतापुर, लखीमपुर खीरी और अलीगढ़ में ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान हुआ।

मौसम विभाग ने 13 मई को 19 जिलों में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, बस्ती, देवरिया, संतकबीर नगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, औरैया, लखीमपुर, श्रावस्ती, बलरामपुर, अलीगढ़ और इटावा शामिल हैं। इन जिलों में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है।

ये भी पढ़ें: कल का मौसम 14 मई 2024: कल कैसा रहेगा मौसम; जानें पुरे भारत का मौसम पूर्वानुमान

सोमवार को देवरिया, श्रावस्ती, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, गोंडा और सिद्धार्थ नगर जिले में बादल गरजने, बिजली गिरने और आंधी चलने की संभावना है। वहीं गोंडा, बलरामपुर, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर और उसके आसपास के इलाकों में भी बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही आंधी चलने का खतरा है। इन क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चल सकती है।

ये भी पढ़ें: Monsoon’s 2024 : मानसून की खिलखिलाहट; बारिश का दौर जल्द शुरू!

यूपी मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गरज-चमक के साथ आंधी बारिश का प्रभाव कम हो रहा है। 14-15 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 16 और 17 मई को भी इन क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

हालांकि, 16 मई को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं लू चल सकती है और तापमान बढ़ने से गर्मी का असर तीव्र हो सकता है।

अगले कुछ दिनों में यूपी के लोगों को कैसा रहेगा मौसम?

  • आज: 19 जिलों में आंधी और बारिश, 6 जिलों में ओले गिरने की संभावना।
  • 14-15 मई: पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क।
  • 16-17 मई: पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क, 16 मई को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now