News

UP Weather : यूपी के 30 से अधिक जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट, जानिये कब आएगा मानसून?

×

UP Weather : यूपी के 30 से अधिक जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट, जानिये कब आएगा मानसून?

Share this article

Monsoon in UP : उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, लेकिन राहत की खबर यह है कि केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है और अब उत्तर प्रदेश में 15 से 20 जून तक मानसून के पहुंचने का अनुमान है। इस बीच, बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूरवा हवा के असर से मौसम में बदलाव का दौर जारी रहेगा।

खास करके पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। आज, 31 मई को 40 जिलों में लू और 33 जिलों में आंधी-बारिश की संभावना है। तापमान में भी तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का अनुमान है।

आज के मौसम की जानकारी

आज के दिन 40 जिलों में लू चलने और 33 जिलों में आंधी-बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र पुरवा हवाओं की सक्रियता बढ़ने से बादलों की आवाजाही होगी, जिससे कहीं-कहीं बारिश की स्थिति बनेगी।

पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा

31 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं।

1 जून को गरज-चमक के साथ बारिश

1 जून को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके बाद दो-तीन जून से फिर तापमान बढ़ेगा और गर्मी बढ़ने के आसार हैं।

अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान

शुक्रवार से अगले पांच दिनों तक कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश का दौर बना रहेगा। गोरखपुर और बस्ती मंडल के साथ ही आसपास के इलाकों और शनिवार को लखनऊ और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है। अयोध्या मंडल में भी पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और बारिश होने के आसार हैं।

बिजली गिरने की चेतावनी

देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, और बरेली और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने के भी आसार हैं। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

इन जिलों में लू का अलर्ट

चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, लखीमपुर खीरी, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ में हीटवेव की संभावना है।

उष्ण रातों का पूर्वानुमान

बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और उसके आसपास के इलाकों में उष्ण रात होने की संभावना है।

आगामी दिनों में मानसून की एंट्री

यूपी मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 18 से 20 जून के बीच कभी भी मानसून दस्तक दे सकता है। अनुमान है कि 20 जून को दक्षिणी और पूर्वी यूपी में मानसून प्रवेश करेगा, जिसके असर से वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, देवरिया और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है।

25 जून को दक्षिण-पश्चिम यूपी में मानसून (Monsoon 2024 in UP)

25 जून को मानसून दक्षिणी-पश्चिमी इलाके इटावा, हरदोई, बरेली, बदायूं और इसके आसपास के इलाकों में पहुंचेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now