News

UP Weather Today: यूपी में बरसेंगे बदरा, झमाझम बारिश देगी गर्मी से राहत?

×

UP Weather Today: यूपी में बरसेंगे बदरा, झमाझम बारिश देगी गर्मी से राहत?

Share this article

UP Weather Today, लखनऊ: पिछले कुछ दिनों से लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम के उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। कहीं-कहीं तेज बारिश और आंधी-तूफान का प्रकोप रहा है, तो वहीं कुछ इलाकों में लू का कहर भी जारी है। मौसम विभाग ने आगामी 5 दिनों के लिए लखनऊ और उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है।

सोमवार को लखनऊ में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार 3 जून को लखनऊ में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और कुछ पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में लू चलने की संभावना भी है। वहीं, राज्य के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

राज्य में 5 जून तक बारिश का दौर जारी रहेगा

मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य में बारिश का सिलसिला 5 जून तक जारी रहने वाला है। इसके बाद फिर से मौसम शुष्क हो जाएगा।

तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी

तापमान को लेकर मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है। अगले 4 दिनों तक धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान में अगले 5 दिनों तक कोई बड़ा परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

पिछले 24 घंटे का मौसम

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश व गरज चमक के साथ बौछारें पड़ीं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं पर बहुत हल्की से हल्की वर्षा हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी भी आई। उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं पर लू का प्रकोप जारी है और राज्य में कहीं-कहीं पर गर्म रात की स्थिति बनी रही।

मौसम विभाग ने लोगों को दी सलाह

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे बारिश और आंधी-तूफान के दौरान घरों से बाहर न निकलें। यदि बाहर निकलना जरूरी हो तो छाता या रेनकोट साथ रखें। बिजली गिरने से बचने के लिए खुले मैदानों और ऊंचे पेड़ों से दूर रहें। लू से बचने के लिए ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें। भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें और बाहर निकलते समय सिर पर छाता या टोपी जरूर लगाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now