News

UP Ka Mausam: यूपी में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, जानिये कब शुरू होगा बारिश का सिलसिला

×

UP Ka Mausam: यूपी में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, जानिये कब शुरू होगा बारिश का सिलसिला

Share this article

UP Ka Mausam : उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। लखनऊ समेत पूरे राज्य में लोग तपती गर्मी से बेहाल हैं। तापमान लगातार बढ़ रहा है और लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। इस भीषण गर्मी के कारण कई लोगों की जानें भी जा चुकी हैं।

हालांकि, मौसम विभाग ने कुछ राहत की खबर भी दी है। विभाग के मुताबिक, 18 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश में लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। 19 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ-साथ आंधी चलने और बौछारें पड़ने की संभावना है।

पिछले कुछ दिनों का हाल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते शनिवार को गर्मी के कारण यूपी में 28 लोगों की मौत हो गई थी। 17 जून को भी पूरे राज्य में लू और प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी रहा।

18 जून से राहत की उम्मीद

मौसम विभाग का कहना है कि 18 जून से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। 20 और 21 जून को पूरे प्रदेश में बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

17 जून को लू का अलर्ट

17 जून को प्रदेश के सभी 75 जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में लू का प्रकोप

सोमवार को जिन जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है, उनमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात और रायबरेली शामिल हैं।

इन जिलों में हीट वेव का असर

गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, बहराईच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद और कन्नौज में हीट वेव चलने के आसार हैं।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, 17 जून से लेकर 20 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। राज्य में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है।

पश्चिमी यूपी में रेड अलर्ट

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी यूपी में येलो अलर्ट

20 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

18 जून से बारिश

वहीं, 18 जून से उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

किसानों पर गर्मी का असर

इस भीषण गर्मी का असर किसानों पर भी पड़ रहा है। फसलों को भारी नुकसान हो रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now