News

UP Weather Update: यूपी में बदला मौसम का मिजाज! बारिश और आंधी का अलर्ट हुआ जारी

×

UP Weather Update: यूपी में बदला मौसम का मिजाज! बारिश और आंधी का अलर्ट हुआ जारी

Share this article

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से बेहाल जनता को पूर्वी यूपी में बारिश की राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, 23 मई से अगले तीन दिनों तक पूर्वी यूपी में आंधी-तूफान और बारिश की संभावना है।

पूर्वी यूपी में बारिश की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ के चलते, 23 मई से 26 मई तक पूर्वी यूपी में आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बलिया, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अंबेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर और अयोध्या में बारिश हो सकती है।

पश्चिमी यूपी में लू का प्रकोप जारी

वहीं, पश्चिमी यूपी में गर्म हवाओं का सिलसिला जारी रहेगा। मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और उसके आसपास के जिलों में लू चलने की संभावना है। गुरुवार को बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, औरेया, जालौन और हमीरपुर में भी लू चल सकती है।

25 से 28 मई तक मौसम साफ रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में गर्मी का रिकॉर्ड

बता दें कि यूपी में इस साल पिछले पांच वर्षों का गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ा है। अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो पांच साल में सबसे अधिक है। न्यूनतम तापमान भी 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, जो सामान्य से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

जनता को सलाह

गर्मी से बचाव के लिए जनता को घरों से कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी जाती है। हल्के रंग के कपड़े पहनने, पानी और तरल पदार्थ का सेवन करने, और धूप से बचाव के लिए टोपी और छाता का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now