News

हरियाणा के किसानों का 133 करोड़ कर्ज माफ; CM सैनी ने दी जानकारी

×

हरियाणा के किसानों का 133 करोड़ कर्ज माफ; CM सैनी ने दी जानकारी

Share this article
Kurukshetra BJP Vijay Shankhnaad Rally
Kurukshetra BJP Vijay Shankhnaad Rally

Haryana BJP News : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने आज कुरुक्षेत्र में आयोजित भाजपा की विजय शंखनाद रैली में किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने किसानों का 133 करोड़ 55 लाख रुपये का कर्ज माफ करने की घोषणा की और कहा कि अब प्रदेश में सभी 24 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदा जाएगा। इससे पहले केवल 14 फसलों की खरीद होती थी।

कर्ज माफी और MSP पर नई फसलें

मुख्यमंत्री ने बताया कि 2023 से पहले प्राकृतिक आपदा में खराब हुई फसलों के बकाया 137 करोड़ रुपये भी इसी सप्ताह में दे दिए जाएंगे। साथ ही, किसानों को पुराने बंद हो चुके ट्यूबवेलों को दूसरी जगह लगाने की अनुमति भी दी जाएगी। अब ट्यूबवेल खराब होने पर दूसरी जगह बोर करने पर सौर ऊर्जा की शर्त हटा दी गई है। जिन किसानों के ट्रांसफार्मर बिजली निगम ने लगाए हैं, उन्हें अब बिजली निगम अपने खर्च पर बदलेगा और किसानों से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

कांग्रेस पर तीखा हमला

रैली में मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर भी निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस नई-नई तकनीक से झूठ फैला कर सरकार बनाना चाहती है। उन्होंने जनता से अपील की कि वे कांग्रेस के झूठे प्रचार से बचें। मुख्यमंत्री सैनी ने कहा, “हमने हरियाणा के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी है और कांग्रेस ने विकास पर फुल स्टॉप लगाया था।”

भाजपा की विजय शंखनाद रैली

रैली में मुख्यमंत्री ने शंख बजाकर चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की और दावा किया कि हरियाणा में तीसरी बार डबल इंजन की सरकार बनेगी। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री के धार्मिक स्थल पर दर्शन

रैली में शामिल होने से पहले मुख्यमंत्री सैनी ज्योतिसर में वट वृक्ष की पूजा करने पहुंचे, माना जाता है कि इसके नीचे भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था। इसके बाद वे गुरुद्वारा छठी पातशाही भी पहुंचे और माथा टेका।

किसानों को राहत और नई योजनाएं

मुख्यमंत्री ने रैली में किसानों के लिए कई राहत भरी घोषणाएं की। उन्होंने बताया कि ट्यूबवेल खराब होने पर उन्हें दूसरी जगह बोर करने की अनुमति दी जाएगी और इससे सौर ऊर्जा की शर्त हटा दी गई है। इसके अलावा, जिन किसानों के ट्रांसफार्मर बिजली निगम ने लगाए हैं, उन्हें अब निगम अपने खर्च पर बदलेगा।

घोषणाएंविवरण
कर्ज माफी133 करोड़ 55 लाख रुपये का कर्ज माफ
MSP पर फसलें24 फसलों की खरीद, पहले केवल 14 फसलों की होती थी
प्राकृतिक आपदा राहत137 करोड़ रुपये का मुआवजा इसी सप्ताह दिया जाएगा
ट्यूबवेल स्थानांतरणपुराने ट्यूबवेल दूसरी जगह लगाने की अनुमति
ट्रांसफार्मर बदलने की योजनाबिजली निगम अपने खर्च पर बदलेगा, किसान से कोई शुल्क नहीं

भाजपा नेताओं के बयान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हरियाणा के किसानों के लिए सौगात की झड़ी लगा दी है और हरियाणा ऐसा पहला राज्य होगा जिसमें हर फसल MSP पर खरीदी जाएगी। उन्होंने कांग्रेस को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कांग्रेस को 2004 से 2014 का हिसाब देना होगा और दलितों पर अत्याचार का भी जवाब देना होगा।

पूर्व भाजपा प्रभारी बिप्लब देब ने भी कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि बाप-बेटा हरियाणा को बेचने लगे हैं और कांग्रेस और AAP हरियाणा को बर्बाद करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सैनी रात 2 बजे तक कार्यकर्ताओं से मिलते हैं और 2024 का चुनाव साधारण नहीं होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now