News

इस भयंकर गर्मी में ये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हो सकते है ब्लास्ट, जाने यूज का सही तरीका

×

इस भयंकर गर्मी में ये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हो सकते है ब्लास्ट, जाने यूज का सही तरीका

Share this article

Use and maintenance of electric gadgets in summer: गर्मी अपने प्रचंड स्वरूप में है, और देश की राजधानी दिल्ली में तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इस झुलसाती गर्मी में एयर कंडीशनर और फ्रिज भी सही तरीके से काम करना बंद कर रहे हैं। हाल ही में, कई जगहों से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के ब्लास्ट होने की खबरें भी सामने आई हैं।

30 मई को नोएडा के सेक्टर 100 की एक सोसाइटी में चलते हुए एयर कंडीशनर के फटने की घटना सामने आई। एसी के ब्लास्ट होने की वजह से इस सोसाइटी के कई फ्लैटों में आग लग गई। अगर इस भीषण गर्मी में आप भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग कर रहे हैं, तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि किन-किन गैजेट्स में ब्लास्ट होने की संभावना है।

एयर कंडीशनर

गर्मी के मौसम में अगर किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का सबसे ज्यादा उपयोग होता है, तो वह एयर कंडीशनर है। एयर कंडीशनर में ब्लास्ट होने का मुख्य कारण रखरखाव की कमी है। बहुत से लोग सालों-साल तक एसी की सर्विस नहीं कराते हैं, जिससे एयर कंडीशनर में ब्लास्ट हो जाता है।

लैपटॉप और मोबाइल फोन

लैपटॉप और मोबाइल फोन में बैटरी का उपयोग होता है। कई बार तकनीकी दोषों के कारण लैपटॉप और मोबाइल की बैटरी अत्यधिक गर्म हो जाती है। जब हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो इसमें ब्लास्ट हो सकता है। कई घटनाएं सामने आई हैं, जहां मोबाइल फोन यूजर्स के हाथों में ही ब्लास्ट हो गया।

इनवर्टर और बैटरी

इनवर्टर की बैटरी में ब्लास्ट के मामले बहुत कम हैं, लेकिन जब इनवर्टर की बैटरी में ब्लास्ट होता है, तो यह बड़ा नुकसान करता है। यह मेंटेनेंस की कमी और कई बार हाई वोल्टेज की वजह से भी हो सकता है।

फ्रिज में ब्लास्ट

फ्रिज में जब भी ब्लास्ट होता है, तो इसके कंप्रेसर में समस्या होती है। अगर आपके फ्रिज का कंप्रेसर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है और फ्रिज ठीक से ठंडक नहीं दे रहा है, तो आपको अपने फ्रिज को मैकेनिक से चेक कराना चाहिए। अगर इसमें कोई दिक्कत है, तो उसे तुरंत ठीक कराएं, वरना आपका फ्रिज कभी भी ब्लास्ट हो सकता है।

इस प्रकार, इन भीषण गर्मी में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का सही तरीके से रखरखाव बहुत जरूरी है, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now