News

Weather Alert: खुशखबरी; कमजोर पश्चिमी विक्षोभ हुआ एक्टिव, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका

×

Weather Alert: खुशखबरी; कमजोर पश्चिमी विक्षोभ हुआ एक्टिव, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका

Share this article

Haryana Weather Update: हरियाणा में मौसम में उतार चढ़ाव बना हुआ है। सूरज और बादलों की लुकाछुपी का सिलसिला जारी है। आसमान की तरफ देखा जाए तो कभी घने बादल दिखाई पड़ रहे है तो कभी तेज धूप और गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा रही है।

अप्रैल के दूसरे पखवाडे में मौसम कुछ बदला बदला सा दिखाई पड़ रहा है। मौसम विभाग (IMD) की माने तो, 18 अप्रैल को कमजोर पश्चिमी विक्षोभ (Weather Alert) की सक्रियता के चलते तेज हवाओं और बादलों से हल्की व मध्यम बारिश होने के आसार है। वहीं अगले दो तीन दिनों तक मौसम में ऐसा ही सिलसिला जारी रहेगा। तापमान में भी बदलाव देखा जा सकता है।

दिनभर गर्मी कर रही परेशान

सुबह से आसमान में हल्के से मध्यम बादल देखने को मिले। दोपहर तक मौसम साफ़ होने से गर्मी का अहसास होने लगा। वहीं शाम के वक्त फिर बादल गहरा गए। इससे बूंदाबांदी के आसार नजर आने लगे।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि अप्रैल महीने में लगातार एक के बाद एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अप्रैल महीने में लगातार मौसम में बदलाव की ब्यार जारी है। बताया जा रहा है कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सम्पूर्ण इलाके पर लगातार बादल वाही देखने को मिल रही है। तेज हवाओं और बादलों के चलते मौसम के साथ साथ तापमान में भी उतार चढ़ाव जारी है।

Read Also: Weather Update: दिल्ली से लेकर पंजाब हरियाणा में बदलेगा मौसम मिजाज, इन 6 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम बदलाव से लोगों को राहत

हरियाणा, एनसीआर-दिल्ली में अप्रैल महीने में लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। आपको बता दें तो अप्रैल महीने में गर्मी होने लगती है। लेकिन इस बार अप्रैल माह में धूप और छाँव का खेल जारी है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 18 से 20 अप्रैल के बीच आसमान में बादल और तेज हवाओं के साथ हल्की बरसात हो सकती है।

तुरंत करें फसलों को निकालने का कार्य

किसानों को मौसम में आने वाले बदलाव को देखते हुए फसल निकालने के काम में तेजी लाने की जरूरत है। आपको बता दें तो लगभग 50 फीसदी से अधिक किसान फसलों को निकालकर घर या मंडियों तक पहुंचा चुके हैं।

Read Also: आज का मौसम: UP समेत इन राज्यों में बारिश से राहत की बौछार; अभी और भीषण गर्मी भी कर रही इंतजार

बचे हुए किसान जल्द से जल्द फसल निकालने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि बरसात होने की स्थिति में फसल भीगकर खराब न हो। पहले गेहूं की कटाई में व्यस्त रहे किसानों ने अब सरसों निकालने का कार्य भी शुरू किया हुआ है, जिससे मंडियों में सरसों की आवक बढ़ रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now