News

कल का मौसम 19 जुलाई 2024: मॉनसून की वापसी, जानिए कल कैसा रहेगा मौसम

×

कल का मौसम 19 जुलाई 2024: मॉनसून की वापसी, जानिए कल कैसा रहेगा मौसम

Share this article
Kal ka mausam 19 July 2024

Weather Forecast, कल का मौसम 19 जुलाई 2024 : : देश के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून ने फिर से जोर पकड़ा है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पहाड़ी और मैदानी इलाकों में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है। आइए जानते हैं किस राज्य में कैसी है मौसम की स्थिति।

दिल्ली-एनसीआर: उमस भरी गर्मी से राहत

दिल्ली और एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से बढ़ी उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है। बारिश के साथ हवाओं ने मौसम को सुहाना बना दिया। मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले 24 घंटों में भी बारिश की संभावना जताई है। आज सुबह न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है।

मध्य प्रदेश: भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। भोपाल मौसम केंद्र ने अलर्ट जारी किया है, जिसमें ट्रफ लाइन, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और लो प्रेशर एरिया एक्टिव होने के कारण आंधी-बारिश का स्ट्रांग सिस्टम बन रहा है। अगले 24 घंटे में राज्य के 18 जिलों में तेज बारिश का अनुमान है।

राज्यबारिश की संभावना
मध्य प्रदेशअगले 5 दिनों तक
दिल्लीअगले 24 घंटों में
उत्तराखंड23 जुलाई तक
केरलरेड अलर्ट

हिमाचल प्रदेश: यलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश जारी है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक राज्य में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। शिमला स्थित मौसम विभाग ने 23 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई है।

केरल: मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित

केरल के उत्तरी जिलों में मूसलाधार बारिश के कारण सामान्य जन-जीवन प्रभावित हो गया है। वायनाड और कन्नूर में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि आठ जिलों में ऑरेंज अलर्ट और छह जिलों में यलो अलर्ट है। वायनाड जिले में 29 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 700 से अधिक लोगों को शिविरों में भेजा गया है।

उत्तराखंड: भारी बारिश से तबाही

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण नदियां और प्राकृतिक जल स्त्रोत उफान पर हैं। पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मंदाकिनी नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण वहां का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है।

अन्य राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, साउथ इंटीरियर कर्नाटक और गुजरात में भी बारिश के आसार हैं।

मॉनसून की वापसी ने एक बार फिर से देशभर में बारिश का सिलसिला शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। इस बीच, प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है और सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now