News

Aaj Ka Mausam: सम्पूर्ण भारत का मई 16, 2024 का मौसम पूर्वानुमान

×

Aaj Ka Mausam: सम्पूर्ण भारत का मई 16, 2024 का मौसम पूर्वानुमान

Share this article

Aaj Ka Mausam 16 May 2024, सम्पूर्ण भारत का मई 16, 2024 का मौसम पूर्वानुमान

देश भर में मौसम प्रणाली:

मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, 81° पूर्व देशांतर के साथ 32° उत्तर अक्षांश के उत्तर तक चल रही है।

दक्षिण पश्चिम बांग्लादेश और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

पश्चिमी विदर्भ और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम अरब सागर और केरल के आसपास के हिस्सों पर औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

एक ट्रफ रेखा दक्षिण-पश्चिम अरब सागर और केरल के आसपास के हिस्सों पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर निचले स्तर पर कर्नाटक के मराठवाड़ा तक फैली हुई है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्मीद है। 17 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा।

Aaj Ka Mausam 16 May 2024, सम्पूर्ण भारत का मई 16, 2024 का मौसम पूर्वानुमान
Aaj Ka Mausam 16 May 2024, सम्पूर्ण भारत का मई 16, 2024 का मौसम पूर्वानुमान

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, सिक्किम और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की संभावना है।

दक्षिणी छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की वर्षा संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now