News

भीषण गर्मी या होगी बारिश? जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा उत्तर भारत का मौसम?

×

भीषण गर्मी या होगी बारिश? जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा उत्तर भारत का मौसम?

Share this article

Aaj Ka Mausam : दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में एक बार फिर भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई जा रही है। शनिवार को हल्की बारिश के बाद रविवार को गर्मी कुछ कम थी, लेकिन अब एक बार फिर से तापमान में उछाल देखने को मिलेगा और लू भी चलने की संभावना है। बीते दिन देश का सबसे गर्म शहर यूपी का फतेहपुर रहा। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते का मौसम कैसा रहेगा।

दिल्ली का मौसम (Delhi Ka Mausam)

दिल्ली एनसीआर के लिए भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राजधानी और आसपास के जिलों में एक बार फिर से लू चलने के आसार हैं।

दिन में तेज धूप से लोग परेशान रहेंगे, जबकि रात में हल्की बारिश होने की संभावना है। तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी के बीच 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं भी चल सकती हैं।

दिल्ली-पंजाब में तापमान की स्थिति

दिल्ली में रविवार को सबसे अधिक गर्म स्थान लोधी रोड रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर में तापमान 43.5 डिग्री, छत्तीसगढ़ के रायपुर में 43.0 डिग्री और ओडिशा के टिटलागढ़ में 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

इस हफ्ते का मौसम कैसा रहेगा? (Weather Forecast Next 7 Days)

IMD के अनुसार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश के मध्य भाग में अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति बनी रहेगी, जबकि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू संभाग, राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में इस हफ्ते हीटवेव की स्थिति रहने की संभावना है। झारखंड के कुछ हिस्सों में 6 जून तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं।

लू और हीटवेव की स्थिति

उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश के मध्य भाग में लू की स्थिति बनी रहेगी। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू संभाग, राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में इस हफ्ते हीटवेव की संभावना है। झारखंड के कुछ हिस्सों में भी 6 जून तक भीषण गर्मी पड़ेगी।

यहाँ रहा सबसे उच्च तापमान

यूपी के फतेहपुर में सबसे अधिक तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दूसरे नंबर पर राजस्थान का श्रीगंगानगर था, जहां तापमान 45.4 डिग्री रहा। हरियाणा के सिरसा में तापमान 45.4 डिग्री, मध्य प्रदेश के पृथ्वीपुर में 45.1 और महाराष्ट्र के यवतमाल में 45.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रमुख शहरों का तापमान

  • दिल्ली: लोधी रोड – 43.8 डिग्री सेल्सियस
  • पंजाब: अमृतसर – 43.5 डिग्री सेल्सियस
  • छत्तीसगढ़: रायपुर – 43.0 डिग्री सेल्सियस
  • ओडिशा: टिटलागढ़ – 42.5 डिग्री सेल्सियस

आने वाले दिनों का मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast Next Few Days)

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत में तापमान में और वृद्धि देखने को मिल सकती है। विशेषकर दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के कारण लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now