News

आज का मौसम: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप, असम में बाढ़ का खतरा; पढ़िए देशभर के मौसम का हाल

×

आज का मौसम: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप, असम में बाढ़ का खतरा; पढ़िए देशभर के मौसम का हाल

Share this article

Weather Forecast India 1st June May 2024 :  उत्तर भारत में मानो अग्निशस्त्रों से गोलीबारी हो रही हो। तपती धरती पर तापमान बेतहाशा बढ़ रहा है। 31 मई को विभिन्न राज्यों में कम से कम 40 लोगों की मौतें इसी अग्निपरीक्षा का परिणाम हैं। दिल्ली समेत देश के कुछ भागों में जल संकट गहरा रहा है, लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। हरियाणा का सिरसा 47.8 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा। दिल्ली के आयानगर में शहर का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी लू का प्रकोप जारी रहा। हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी लू जैसी स्थिति है। मौसम विभाग ने आशा जताई है कि अगले दो-तीन दिनों में स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है।

लू का प्रचंड कहर

31 मई को, विभिन्न राज्यों में कम से कम 40 लोगों की मौतें लू से हुईं। हरियाणा का सिरसा 47.8 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा, जबकि दिल्ली के आयानगर में 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी हुई है।

मौत का आंकड़ा:

  • उत्तर प्रदेश: 17
  • बिहार: 14
  • ओडिशा: 5
  • झारखंड: 4
  • राजस्थान: 5

अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या 1300 से अधिक

मानसून की किरण:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, त्रिपुरा, मेघालय, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों में दस्तक दे दी है।

दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी:

आईएमडी ने शनिवार के लिए दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

हरियाणा और पंजाब में भीषण गर्मी:

हरियाणा और पंजाब में भीषण गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। नूंह में तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस और फरीदाबाद में 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में भी तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

ओडिशा में लू का प्रकोप:

आईएमडी ने ओडिशा में तीन जून तक लू चलने का अनुमान जताया है। लोगों को चरम घंटों के दौरान घर के अंदर रहने का आग्रह किया गया है।

असम में बाढ़ से छह लोगों की मौत:

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। चक्रवात रेमल के प्रभाव से हुई बारिश से 11 जिलों में 3.50 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है।

उत्तराखंड में आंधी और बारिश की संभावना:

देहरादून में पिछले कुछ दिनों से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। शनिवार से उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में आंधी और हल्की बारिश हो सकती है।

जल संकट से जूझ रहे लोग:

बढ़ते तापमान के कारण दिल्ली समेत कई शहरों में जल संकट उत्पन्न हो गया है। लोगों को पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

सरकार द्वारा किए गए उपाय:

सरकार द्वारा गर्मी से बचाव के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। लोगों को घरों से बाहर न निकलने, ढीले-ढाले कपड़े पहनने और भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now