News

Weather Forecast: फिर एक्टिव हो रहा है नया पश्चिमी विक्षोभ! दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट

×

Weather Forecast: फिर एक्टिव हो रहा है नया पश्चिमी विक्षोभ! दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट

Share this article

IMD Weather, New Delhi: बीते माह अप्रैल में अनेकों वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हुए और ये सिलसिला मई के शुरूआती दिनों में भी जारी है। पश्चिमी विक्षोभ का असर से गर्मी के सीजन में भी पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। आपको बता दें तो दिल्ली समेत कई मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट हो रही है और मैदानी इलाकों में गर्मी और हीटवेव (Heatwave) से राहत मिली हुई है। जानकारी के अनुसार, अब एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस (Western Disturbance) एक्टिव हो रहा है जिसके असर से बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। (Weather Forecast)

पहाड़ों में होगी बारिश और बर्फबारी 

मौसम विभाग के अनुसार, 3 मई से एक नया पश्चिमी-विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। इसके चलते 3 से 6 मई 2024 को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज और चमक के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

दिल्ली,यूपी, पंजाब समेत इन राज्यों में बूंदाबांदी

मौसम विभाग के ताज़ा पूर्वानुमान के मुताबिक, 4 से 6 मई को पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज और चमक के साथ बहुत हल्की या हल्की बारिश हो सकती है। इसके आलावा 3 मई तक यूपी, बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज हवाएं चलने की संभावना है।

जानिये कैसा है दिल्ली का मौसम

दिल्ली में आज और कल यानी 3 मई को तेज हवाएं चलेगी। राजधानी में फ़िलहाल गर्मी से राहत है। वहीं 4 मई को शाम और रात में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश, धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। वहीं 7 मई को कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। गौर हो कि दिल्ली में अप्रैल महीने में दिन का तापमान केवल 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तूफान और बिजली गिरने की भी संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, 5 से 8 मई के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की बूंदाबांदी के साथ मध्यम बारिश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल व माहे में तूफान और बिजली गिरने की संभावना है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now