News

Weather Forecast : आज का मौसम; दिल्ली समेत इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

×

Weather Forecast : आज का मौसम; दिल्ली समेत इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

Share this article

नई दिल्ली: दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है। मौसम विभाग ने मंगलवार को दिन में आसमान साफ रहने और लू चलने के साथ-साथ 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। राजधानी में मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। आज यहां का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है।

delhi weather 6

देश के अन्य राज्यों का मौसम:

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश देखने को मिल रही है। मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंचने के एक दिन बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने मध्यम से भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जताया है।

बिहार: मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि बिहार में अगले तीन से चार दिन तक ‘भीषण गर्मी’ रहेगी और 14 जून तक उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्रों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है।

गुजरात: दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले 24 घंटों में गुजरात में प्रवेश कर सकता है जिसकी संभावना मौसम विभाग की ओर से व्यक्त की गई है।

india weather 6

उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत: उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में भीषण गर्मी का एक और दौर शुरू हो चुका है जिसने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। अगले पांच दिन के दौरान तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी: मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं।

jharkhand weather 4 774x1024 1

झारखंड: अगले कुछ दिनों तक झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का मिजाज अलग-अलग रहने की संभावना है। प्रदेश में कहीं लू चलेगी, तो कहीं तेज हवा, गर्जन, वज्रपात के साथ बारिश देखने को मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now