News

Weather Forecast Today: आज इन राज्यों में बारिश का अनुमान, पढ़ें देशभर में मौसम का हाल

×

Weather Forecast Today: आज इन राज्यों में बारिश का अनुमान, पढ़ें देशभर में मौसम का हाल

Share this article

Today Weather Forecast 3 July 2024: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दिल्ली में सामान्यतः बादल छाए रहने और गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश का अनुमान जताया है। इसके साथ ही ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया गया है। मानसून इस साल अपनी सामान्य तिथि 8 जुलाई से पहले ही 2 जुलाई को पूरे देश में पहुंच गया है।

राजस्थान में बारिश का दौर

राजस्थान में मानसून की बारिश का सिलसिला जारी है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभागों में बारिश जारी रहेगी। भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में आगामी दो-तीन दिनों में मेघ-गर्जन के साथ बारिश होगी, जबकि जोधपुर संभाग और सीमावर्ती क्षेत्रों में छिटपुट हल्की बारिश और शेष भागों में मौसम शुष्क रहेगा।

मिजोरम में खराब मौसम

मिजोरम की राजधानी आइजोल के बाहरी इलाके में मंभूस्खलन के कारण एक इमारत आंशिक रूप से जमींदोज हो गई है, जिसमें चार वर्षीय बच्ची समेत कम से कम तीन लोगों के मारे जाने की आशंका है। यह घटना सुबह लगातार बारिश के कारण हुई और तब इमारत में लोग सो रहे थे। कुछ लोग सुरक्षित निकलने में सफल रहे, लेकिन एक दंपति और उनकी बेटी लापता हैं।

असम में बाढ़ की स्थिति

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, जहां 20 जिलों में 6.71 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। भारतीय वायुसेना ने डिब्रूगढ़ जिले से 13 फंसे हुए मछुआरों को बचाया है। ब्रह्मपुत्र सहित 13 प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मानसून का पूर्वानुमान

आईएमडी के अनुसार, मानसून की धीमी प्रगति के बावजूद यह सामान्य तिथि से छह दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है। मानसून केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में 30 मई को पहुंचा, जो सामान्य से पहले है। हालांकि, इसकी गति धीमी पड़ने के कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिश का इंतजार बढ़ गया और उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ गया। गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now