News

Weather Forecast Today : इन राज्यों आज भारी बारिश का रेड अलर्ट, यहाँ देखें IMD का पूर्वानुमान

×

Weather Forecast Today : इन राज्यों आज भारी बारिश का रेड अलर्ट, यहाँ देखें IMD का पूर्वानुमान

Share this article
Weather Forecast Today : इन राज्यों आज भारी बारिश का रेड अलर्ट, यहाँ देखें IMD का पूर्वानुमान

Weather Forecast Today: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के कई पश्चिमी और दक्षिणी राज्यों में अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा, 16 जुलाई को पश्चिमी मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, 18 और 19 जुलाई को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना में बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

महाराष्ट्र में, RMC मुंबई के अनुसार, कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की उम्मीद है, उत्तरी कोंकण के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ, दक्षिण कोंकण-गोवा के जिलों में आज भी ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है।

उत्तर मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश शामिल है, की उम्मीद है। दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, मराठवाड़ा के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने, भारी वर्षा और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।

आईएमडी का पूर्वानुमान 

– मौसम विभाग ने 15 से 19 जुलाई तक तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, छत्तीसगढ़ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि 15 से 18 जुलाई तक मध्य प्रदेश और विदर्भ में और 16 जुलाई को मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश की संभावना है।

– पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो 15-19 जुलाई के दौरान ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है, 19 जुलाई को कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश, 16 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, 16 और 17 जुलाई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश की संभावना है।

उत्तर-पश्चिम भारत में, आईएमडी ने 15-19 जुलाई के दौरान उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है; 17 और 18 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश; 17 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश; 18 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान और 17 और 18 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

इसके अलावा, मौसम विभाग ने 17 और 18 जुलाई को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि 18 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now