News

Weather News: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के साथ कई राज्यों में गरज के साथ प्री मॉनसून बारिश, ओले भी बरसेंगे

×

Weather News: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के साथ कई राज्यों में गरज के साथ प्री मॉनसून बारिश, ओले भी बरसेंगे

Share this article

Weather News: पश्चिमी विक्षोभ के अवशेष उत्तरी पहाड़ों के मध्य और ऊंचे इलाकों में अलग-अलग मौसमी गतिविधियाँ दे रहे हैं। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मौसम साफ-सुथरा है। पिछले दो दिनों में हुई भारी मौसम गतिविधि के कारण दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया। पठानकोट, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, अंबाला, करनाल और कई अन्य स्टेशनों का तापमान औसत से 4-6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है। आसमान साफ़ रहने की स्थिति में अगले 2 दिनों में तापमान बढ़ने और उसके बाद फिर से कम होने की उम्मीद है।

बारिश की बन रही मौसम प्रणाली:

26 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इसका प्रेरित परिसंचरण मुख्य प्रणाली से पहले होगा। 25 अप्रैल को दक्षिण-पश्चिम पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान पर स्थित होगा। उत्तर मध्य महाराष्ट्र से ट्रफ का उत्तर की ओर विस्तार इस सिस्टम से जुड़ेगा। जिससे गुरुवार को दक्षिणपूर्व राजस्थान, उत्तरी गुजरात और दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश और गरज के साथ बारिश होगी।

तूफान के साथ ओलावृष्टि:

मुख्य मौसम प्रणाली 26 अप्रैल को आएगी। इन दोनों प्रणालियों के संयुक्त असर से 26 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में एक साथ मौसम गतिविधि( बारिश, आँधी, तेज हवा, ओलावृष्टि) होगी। तेज़ हवाओं के साथ बड़े क्षेत्रों में तूफान की स्थिति बनने की संभावना है। वहीं, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका है। बड़े क्षेत्र में तूफानों के साथ गड़गड़ाहट और बिजली की चमक भी होगी।

मई में बढ़ेगा पारे का स्तर:

महाराष्ट्र ट्रफ 27 अप्रैल को अलग हो जाएगी और पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ से होकर गुजरेगी। उत्तरी भागों में मौसम की गतिविधि 27 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के पहाड़ों और तलहटी तक सीमित हो जाएगी। मौसम प्रणाली राजस्थान और दिल्ली को खाली कर देगी। इसके बाद 28 अप्रैल को बारिश की तीव्रता और कम हो जाएगी। इसके बाद मैदानी इलाकों में बारिश में लंबा ब्रेक लगेगा। जिससे अप्रैल के आखिरी दिनों और मई की शुरुआत में पारे का स्तर बढ़ने की संभावना है। इस अवधि के दौरान देश के इन हिस्सों में 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंचने का पहला दौर शुरू होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now