News

Monsoon 2024: केरल और पूर्वोत्तर भारत में मानसून एक साथ सक्रिय

×

Monsoon 2024: केरल और पूर्वोत्तर भारत में मानसून एक साथ सक्रिय

Share this article

Monsoon 2024 Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून, जीवनदायिनी वर्षा का वाहक, 31 मई को केरल की तटरेखा पर पहुंच गया, जो कि निर्धारित तारीख 1 जून से थोड़ा पहले है। स्काईमेट द्वारा जारी पूर्वानुमान में +/- 3 दिन के त्रुटि मार्जिन के साथ 1 जून को मानसून आगमन का अनुमान लगाया गया था।

यह मानसून का समय पर आगमन निश्चित रूप से राहत की बात है, खासकर किसानों के लिए, जो वर्षा पर अपनी फसलों की निर्भरता रखते हैं।

पूर्वोत्तर में भी मानसून का आगमन:

इस वर्ष मानसून की एक और अनूठी विशेषता यह है कि इसका आगमन केरल के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत में भी हुआ है। 1 जून को ही मानसून उत्तरी सीमा – अमिनी देवी, कन्नूर, कोयंबटूर, कन्याकुमारी, अगरतला और धुबरी से होकर गुजर रहा है।

यह घटना 2017 के बाद पहली बार हुई है, जब मानसून ने एक साथ केरल और पूर्वोत्तर भारत में दस्तक दी थी।

मानसून की प्रगति:

मानसून ने 19 मई को ही दक्षिण अंडमान सागर में प्रवेश कर लिया था, जो कि निर्धारित समय से थोड़ा पहले है। आमतौर पर, यह 5 जून तक पूर्वोत्तर राज्यों तक पहुंच जाता है, जो कि केरल पहुंचने के लगभग 5 दिन बाद होता है।

इसके बाद, मानसून धीमी गति से आगे बढ़ते हुए 5 जून तक गोवा और 10 जून तक कोंकण, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों को कवर कर लेता है।

मॉनसून में मस्ती… देखिए केरल से आ रही मानसून की राहत भरी तस्वीरें

मजबूत मानसून के कारक:

पूर्वोत्तर भारत में अगले सप्ताह तक अच्छी बारिश होने की संभावना है, जबकि दक्षिण प्रायद्वीप (तमिलनाडु, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा) में बारिश कम होगी।

मानसून की प्रगति को मुख्य रूप से अरब सागर के ऊपर केरल-तटीय कर्नाटक के पास स्थित अपतटीय गर्त (ऑफशोर ट्रफ) या केरल और कर्नाटक तट के साथ सक्रिय चक्रवातीय क्षेत्र (वर्टेक्स) द्वारा प्रभावित किया जाता है।

इसके अलावा, बंगाल की खाड़ी में परिसंचरण या निम्न दबाव का क्षेत्र भी बन सकता है, जो मानसून को दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के आंतरिक भागों तक आगे बढ़ाने में मदद करता है।

यदि ये अनुकूल स्थितियां नहीं बनती हैं, तो मानसून की प्रगति धीमी और कमजोर होगी, जिसके परिणामस्वरूप बिखरी हुई बारिश होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now