News

Weather News : राजस्थान में लू अलर्ट! यूपी में झमाझम बारिश की चेतावनी जारी, देखें अन्य राज्यों का हाल

×

Weather News : राजस्थान में लू अलर्ट! यूपी में झमाझम बारिश की चेतावनी जारी, देखें अन्य राज्यों का हाल

Share this article

IMD Weather, नई दिल्ली, 8 मई 2024: मौसम विभाग ने मंगलवार को पूर्वानुमान जारी कर बताया है कि राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी, जहां आने वाले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश में लोगों को गर्मी और लू से राहत मिल सकती है, क्योंकि कई जिलों में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

राजस्थान में लू का प्रकोप

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार, राज्य के अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। 8 और 9 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस दौरान लू चलने की संभावना है।

10 और 11 मई को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 10 मई से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं आंधी और बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है।

इसके प्रभाव से 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। इससे लू से राहत मिलेगी। 12 मई तक राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में बारिश और आंधी

मौसम विभाग ने 13 मई तक के लिए बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है। आंधी और बारिश की गतिविधियां 8 मई से शुरू होकर 13 मई तक चल सकती हैं।

अयोध्या, सुल्तानपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, अंबेडकरनगर, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, गोंडा और बलरामपुर में 13 मई तक आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में कमी दर्ज की जाएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

अन्य राज्यों में मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और विदर्भ में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां धीरे-धीरे तेज़ हो जाएंगी। पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है।
गुजरात, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी भारत में गुजरात, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में गर्मी की लहर चलने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर बिहार और पूर्वोत्तर असम के ऊपर निचले क्षोभमंडल स्तरों पर एक चक्रवाती सर्कुलेशन मौजूद है। जो कुछ दिनों तक कुछ राज्यों को प्रभावित करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now