News

Weather News: गर्मी के प्रकोप के बीच आया मौसम व‍िभाग का बड़ा अपडेट; बच्‍चे भी ले पाएंगे छुट्ट‍ियों के मजे

×

Weather News: गर्मी के प्रकोप के बीच आया मौसम व‍िभाग का बड़ा अपडेट; बच्‍चे भी ले पाएंगे छुट्ट‍ियों के मजे

Share this article

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को घोषणा की कि पूरे देश में गर्मी का प्रकोप खत्म होने वाला है। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान और केरल के कुछ इलाके अभी भी गर्मी की चपेट में हैं, जिसके चलते अधिकारियों ने अलर्ट जारी किया है।

पश्चिमी राजस्थान में लू का अलर्ट जारी

आईएमडी के वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में गर्मी का अलर्ट जारी है, लेकिन इसे कम करने वाले कारकों के कारण येलो अलर्ट में बदल दिया गया है। इसका मतलब है कि अब देशभर में लोगों को गर्मियों में बहते पसीने से राहत तो मिलेगी साथ ही स्कूली बच्चे भी अपनी गर्मियों की छुट्टियों के अच्छे से मजे ले सकेंगे और उन्हें गर्मी उतना परेशान नहीं करेगी।

सेन ने कहा कि हमने इसे येलो अलर्ट के साथ जारी किया है क्योंकि हमें इसके प्रभाव की बहुत उम्मीद नहीं है। उन्होंने मौसम के मिजाज में आए बदलाव के लिए बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी के तेज प्रवाह को जिम्मेदार ठहराया है। इस प्रवाह से विभिन्न क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Mausam 10 May 2024: आज का मौसम 10 मई 2024

केरल में भी गर्मी से राहत नहीं

आईएमडी ने कहा कि 10 मई तक त्रिशूर और पलक्कड़ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस, अलाप्पुझा में 38 डिग्री सेल्सियस, कोल्लम, कोट्टायम, पथानामथिट्टा, एर्नाकुलम, कोझीकोड और कन्नूर में 37 डिग्री सेल्सियस और राज्य के तिरुवनंतपुरम, मलप्पुरम और कासरगोड जिलों में 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है।

आने वाले दिनों में मौसम का पूर्वानुमान

आईएमडी के अनुसार, आने वाले दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में कई मौसमी प्रणालियां प्रभावित होने की संभावना है, जिसके साथ बारिश, गरज, बिजली और तेज हवाएं चलेंगी।

पूर्वोत्तर भारत में बारिश

पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती सर्कुलेशन, पूर्वी बांग्लादेश पर एक और चक्रवाती सर्कुलेशन, तथा पूर्वी असम से उत्तरी ओडिशा तक निचले क्षोभमंडल स्तरों में फैली एक द्रोणिका के कारण 9 मई से 12 मई तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

इसी अवधि के दौरान बिहार, झारखंड और ओडिशा में गरज और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से वर्षा होने की संभावना है। 9 मई को बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं (50-60 किमी प्रति घंटे) का पूर्वानुमान है, जो 10-11 मई को गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल और 10 मई को झारखंड तक फैल जाएगी। इस अवधि के दौरान गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में 9 मई को गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं (50-60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है, जबकि 9 और 10 मई को मध्य प्रदेश और विदर्भ में और 9 मई को मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में ओलावृष्टि की संभावना है. दक्षिणी भारत में, 9 मई, 12 मई और 13 मई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है, साथ ही इसी अवधि के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना, केरल और माहे में छिटपुट से लेकर काफ़ी व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now