News

Weather News: अगले दो दिन इन राज्यों में भयंकर बारिश का रेड अलर्ट- विभाग ने जारी की चेतावनी

×

Weather News: अगले दो दिन इन राज्यों में भयंकर बारिश का रेड अलर्ट- विभाग ने जारी की चेतावनी

Share this article

Rain Alert, Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को केरल में 18 से 20 मई के बीच भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। विभाग ने 19 और 20 मई के लिए राज्य के कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम शामिल हैं। IMD ने 21 मई के लिए नौ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया और कहा कि उनमें से कुछ में रेड अलर्ट के समान बारिश होने की संभावना है।

केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 19 से 22 मई के बीच केरल में एक या दो स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

तेलंगाना में येलो अलर्ट

हैदराबाद मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ के नागरत्न ने 17 मई को जानकारी दी कि तेलंगाना राज्य को अगले कुछ दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि अगले चार से पांच दिनों के दौरान आंधी तूफान और बारिश जारी रहने की संभावना है, इसलिए राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 36 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी

IMD ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी अगले पांच दिनों तक जारी रहेगी, जिसका सबसे अधिक प्रभाव दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश पर पड़ने का अनुमान है। उत्तर भारत के कई हिस्से शुक्रवार को भीषण गर्मी की चपेट में रहे, पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट का मतलब

रेड अलर्ट: 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है।
ऑरेंज अलर्ट: बहुत भारी बारिश (6 सेमी से 20 सेमी) का मतलब है।
येलो अलर्ट: 6 से 11 सेमी के बीच भारी बारिश का मतलब है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now