News

Weather News Today: इन राज्यों में लू और गर्मी के थपेड़ों से जल्द राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

×

Weather News Today: इन राज्यों में लू और गर्मी के थपेड़ों से जल्द राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

Share this article

Weather News Today: आईएमडी (IMD) ने बीते शुक्रवार को एक मौसम बुलेटिन जारी कर तेलंगाना के लगभग 20 जिलों के अलग अलग हिस्सों में लू का अनुमान लगाया। इसमें शनिवार को कुछ स्थानों पर बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है। साथ ही आंधी चलने की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी (IMD Weather) की ओर से गर्मी को लेकर भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

गर्मी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी 

इस अलर्ट के जारी होने के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को धूप में बाहर जाने के लिए मना किया। विभाग ने लोगों को दोपहर 12.00 बजे से 03.00 बजे के बीच शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय या बड़ी मात्रा में चीनी वाले पेय से बचने की भी सलाह दी क्योंकि इससे शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है और पेट में ऐंठन हो सकती है।

देश के अन्य राज्यों में मौसम का हाल 

देश के अन्य हिस्सों में मौसम को लेकर काफी बदलाव देखा जा सकता है। आईएमडी ने कहा है, 21 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट जगहों पर बारिश, बिजली और हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी का अनुमान है।

21 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा होने के आसार है। असम और मेघालय में 21 अप्रैल तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। वहीं नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 20 और 21 अप्रैल को भारी वर्षा होगी।

जानिये क्या बोला स्काईमेट?

निजी वेदर एजेंसी स्काईमेट (Skymet Weather) के अनुसार, चक्रवाती सर्कुलेशन 20 अप्रैल को उत्तरी तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और इससे सटे ओडिशा पर आ रहा है। इसके बाद यह यह पूर्व की ओर चला जाएगा और 21 अप्रैल को तट के करीब पहुंच जाएगा।

वहीं बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना एक सर्कुलेशन इस क्षेत्र में नम हवा को बढ़ावा देगा। इसकी वजह से तेलंगाना, दक्षिणी तेलंगाना और ओडिशा में लगातार बनी रहने वाली गर्मी बारिश और आंधी को बढ़ावा देगी।

स्काईमेट का कहना है कि ओडिशा में 21 अप्रैल से गर्मी में थोड़ी राहत मिलने के आसार है, क्योंकि लू और गर्म हवाएं 21 अप्रैल तक जारी रहेंगी। उसके बाद ओडिशा में बारिश, आंधी, तूफ़ान की आशंका है जो 25 अप्रैल तक जारी रहने और अगले दिन 26 अप्रैल को खत्म होने की उम्मीद है। ऐसे में राज्य में तेज हवाओं के साथ आंधी तूफान के आलावा कुछ स्थानों पर ओले गिरने की भी संभावना है।

गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में 22 और 23 अप्रैल को छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। ये मौसम गतिविधियां 24 अप्रैल को कम हो जाएंगी और दीघा, कोंटाई, डायमंड हार्बर आदि जैसे चरम दक्षिणी भागों तक सीमित हो जाएंगी। इसके बाद 25 अप्रैल को मौसम गतिविधियां पश्चिम बंगाल से हट जाएंगी जिससे सप्ताह के बाकी दिनों में मौसम साफ रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now