मौसम की जानकारी

इन राज्यों में अगले 3-4 दिनों के लिए शीत लहर की पूर्ण संभावना – आईएमडी ने जारी किया पूर्वानुमान

Mukesh Gusaiana
26 Jan 2022 9:50 AM GMT
IMD issues cold wave warning in THESE states
x

दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे कई उत्तरी राज्यों के निवासी दिन के तड़के कम या…

दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे कई उत्तरी राज्यों के निवासी दिन के तड़के कम या बिना धूप के घने कोहरे के साथ सर्द सुबह उठ रहे हैं। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि कई राज्यों में ये स्थितियां बने रहने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपनी नवीनतम भविष्यवाणी में कहा है कि अगले तीन से चार दिनों तक उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में शीत लहर की स्थिति बने रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 27 और 28 जनवरी को छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले दो दिनों के दौरान विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात राज्य जैसे क्षेत्रों में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है; अगले तीन-चार दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है। 27 और 28 जनवरी को उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में छिटपुट और अलग-अलग वर्षा के साथ-साथ हल्की गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है।

अपने पूर्वानुमान में, आईएमडी ने कहा, “अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग हल्की वर्षा की संभावना है; अगले तीन दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश-यानम, रायलसीमा और केरल-माहे पर और अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु-पुडुचेरी-कराइकल में।”

इसके अलावा, आईएमडी ने कहा कि अगले तीन-चार दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में ठंड के मौसम की संभावना है।

इसके अलावा, मौसम एजेंसी ने उत्तरी राज्यों के कुछ हिस्सों में घने कोहरे की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा, “अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में रात/सुबह के घंटों में घने / बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है और इसके बाद यह कम हो जाएगा।”

IMD issues cold wave warning in THESE states

Next Story