News

मॉनसून की फिर वापसी! दिल्ली-NCR से पंजाब-हरियाणा तक झमाझम बारिश, अगले 2 भारी बारिश का अलर्ट

×

मॉनसून की फिर वापसी! दिल्ली-NCR से पंजाब-हरियाणा तक झमाझम बारिश, अगले 2 भारी बारिश का अलर्ट

Share this article
Weather Today 24 July 2024
Weather Today 24 July 2024

Weather Today 24 July 2024 : देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्य मॉनसून की अच्छी बारिश की कमी से जूझ रहे थे, लेकिन आज, 24 जुलाई को सुबह की शुरुआत झमाझम बारिश से हुई। इस बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी है। दिल्ली, नोएडा, और गाजियाबाद समेत कई इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई, जिससे कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। इसके साथ ही, मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। इसमें दिल्ली और एनसीआर रीजन भी शामिल हैं। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज यानी 24 जुलाई को उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी और पूर्वोत्तर राजस्थान, हरियाणा के पश्चिमी व दक्षिणी हिस्सों और पंजाब के निकटवर्ती हिस्सों में भी मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

राज्यक्षेत्रबारिश की संभावना
उत्तराखंडसभी क्षेत्रबहुत भारी बारिश
हिमाचल प्रदेशसभी क्षेत्रबहुत भारी बारिश
पंजाबनिकटवर्ती क्षेत्रमध्यम से भारी बारिश
हरियाणापश्चिमी और दक्षिणी हिस्सेमध्यम से भारी बारिश
पूर्वी राजस्थानसभी क्षेत्रमध्यम से भारी बारिश

मैदान से पहाड़ तक बारिश-बाढ़ का डबल अटैक

स्काईमेट के मुताबिक, राजस्थान, हरियाणा, और पंजाब के कुछ हिस्सों में गंभीर मौसम गतिविधि होने का खतरा है। राजस्थान में जोखिम वाले स्थानों में जयपुर, अलवर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनू, और चूरू शामिल हैं। हरियाणा में भिवानी, हिसार, रेवाडी, फतेहाबाद, जिंद और कैथल में खतरे वाले क्षेत्र कम हैं। हालांकि, पंजाब मौसम की मार से बच सकता है, लेकिन हरियाणा की सीमा से सटे बठिंडा, मनसा और संगरूर में जोखिम बना रहेगा।

दिल्ली में येलो अलर्ट, अगले दो दिन मध्यम बारिश की संभावना

खासतौर पर दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग ने यहां दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है और अधिकतम व न्यूनतम तापमान 34 और 26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना जताई है। कल (23 जुलाई) शहर का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.3 डिग्री अधिक था।


इस मौसम संबंधी खबर और अन्य ताजा अपडेट्स के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें। आप हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए हमने येलो अलर्ट और स्काईमेट के पूर्वानुमान के लिंक भी साझा किए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now