News

Aaj Ka Mausam 3 June 2024: देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम? जानें आज 3 जून 2024 का मौसम

×

Aaj Ka Mausam 3 June 2024: देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम? जानें आज 3 जून 2024 का मौसम

Share this article

Aaj Ka Mausam 3 June 2024: देश में मानसून 2024 का वेलकम समय से पहले ही हो चूका है। दक्षिण भारत के अधिकतर राज्यों में भारी बारिश का दौर शुरू है। एक तरफ जहाँ बारिश से राहत मिली है वहीं दूसरी तरफ देश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को पूर्वानुमान लगाते हुए कहा कि सोमवार को देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का दौर रह सकता है।

मौसम बुलेटिन (Weather Bulletin) में कहा गया है कि 3 जून को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है।

03 जून 2024 का मौसम पूर्वानुमान – Aaj Ka Mausam 3 June 2024

असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है;

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे, आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा बिजली चमकने और तेज़ हवाओं (50-60 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ आंधी आने की संभावना है;

विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज़ हवाएँ (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है;

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और , केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है ;

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, असम और मेघालय और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिर सकती है।

पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा गरज/धूल भरी आँधी के साथ बिजली चमकने और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) चलने की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है;

जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है।

बिहार और कोंकण एवं गोवा में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है।

लक्षद्वीप क्षेत्रों, दक्षिण और आसपास के पूर्व-मध्य बॉब, उत्तरी अंडमान सागर में 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने की संभावना है। मन्नार की खाड़ी और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम बॉब के मध्य भागों, दक्षिण श्रीलंका तट के साथ-साथ और उससे दूर 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

पश्चिम मध्य अरब सागर से सटे सोमालिया तट पर और उसके आसपास 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की गति से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवा चलने की संभावना है।

मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now