News

Weather Today: दिल्ली में 41°C पहुंचा पारा! जानिये कैसा रहेगा आज का मौसम ?

×

Weather Today: दिल्ली में 41°C पहुंचा पारा! जानिये कैसा रहेगा आज का मौसम ?

Share this article

IMD Weather Today : मई का महीना आते ही पूरे देश में गर्मी ने तीखा प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। इस साल भी मई में भीषण गर्मी का दौर जारी है। राजधानी दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही, लू का प्रकोप भी बढ़ रहा है, जिससे लोगों का जीना मुश्किल हो गया है।

दिल्ली में तपती गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में सन्डे इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, जी हाँ, 5 मई को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। यह राष्ट्रीय राजधानी में इस गर्मी में अब तक का सबसे अधिक तापमान है। IMD के अनुसार, दिल्ली में 8 मई तक आसमान साफ रहेगा और तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 9 मई को हल्की बारिश होने की संभावना है, लेकिन इससे गर्मी में कोई खास राहत नहीं मिलेगी।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम का हाल

मौसम विभाग ने 6 मई को बिहार, ओडिशा, विदर्भ, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भीषण लू की चेतावनी जारी की है। वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल में आंधी के साथ भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा असम और मेघालय में भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वोत्तर भारत में बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, सिक्किम में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

गंगा के तटवर्ती इलाकों में बारिश

इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है, जबकि 7 और 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी

4 और 5 मई को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी हो सकती है। 5 मई को दक्षिणी राजस्थान और गुजरात में हल्की से बहुत हल्की बारिश होगी।

दक्षिण भारत में बारिश

6 से 9 मई के बीच ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, विदर्भ, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now