News

Weather Today: उत्तर भारत के इन राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट, वहीं यहां होगी जोरदार बारिश – देखें मौसम अपडेट

×

Weather Today: उत्तर भारत के इन राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट, वहीं यहां होगी जोरदार बारिश – देखें मौसम अपडेट

Share this article

IMD Weather Update, नई दिल्ली: भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है। उत्तर भारत के कई राज्य इन दिनों लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 21 मई को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हीटवेव का प्रकोप जारी रहेगा। वहीं, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में भीषण लू का अलर्ट

दिल्ली में 21 से 24 मई तक भीषण लू का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 29 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, दिल्ली में भीषण गर्मी से राहत दिलाने वाली कोई बड़ी मौसम प्रणाली आने की संभावना नहीं है। दरअसल, साफ आसमान और तेज धूप गर्मी को बढ़ा रही है, जिससे भीषण गर्मी की परिस्थितियां बन रही हैं।

इन राज्यों में भीषण लू की चेतावनी

IMD के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 21 मई, 2024 को उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर चलने की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में उष्ण लहर चलने की संभावना है।

यहां बारिश का अलर्ट

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। इसके अलावा, सिक्किम, लक्षद्वीप, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

देश की मौसमी गतिविधियां

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet Weather) के अनुसार, तमिलनाडु के आंतरिक भाग पर एक परिसंचरण बना हुआ है जो औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर तक फैला हुआ है। वहीं, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

इसके अलावा, इस चक्रवाती परिसंचरण से पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और झारखंड होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। मध्य महाराष्ट्र के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, एक ट्रफ रेखा मध्य महाराष्ट्र से कर्नाटक तट तक फैली हुई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now