News

Weather Today: पंजाब-हरियाणा समेत इन राज्यों में होगी बारिश, वहीं यहां जारी हुआ लू अलर्ट, देखें IMD का ताज़ा पूर्वानुमान

×

Weather Today: पंजाब-हरियाणा समेत इन राज्यों में होगी बारिश, वहीं यहां जारी हुआ लू अलर्ट, देखें IMD का ताज़ा पूर्वानुमान

Share this article

IMD Weather, Delhi: देशभर में गर्मी अपना तेवर दिखा रही है। हालाँकि कुछ राज्यों में बारिश हुई है जिसके चलते तापमान में गिरावट व मौसम में थोड़ी नरमी बनी हुई है। मौसम विभाग ने 30 अप्रैल को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में भीषण लू चलने की आशंका जाहिर की है। वहीं पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

जानिये कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में 4 मई को दिल्ली में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। वहीं 1 मई तक तेज हवाएं चल सकती है। आईएमडी के अनुसार, इस पुरे हफ्ते में दिल्ली का 35 से 40 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रह सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 21 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। आज, 30 अप्रैल को दिल्ली में दिन के वक्त दिल्ली में तेज हवाएं चलेंगी।

देश के मौसम का हाल

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने अगले 24 घंटों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की आशंका व्यक्त की है। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं उत्तराखंड में हल्की बारिश संभव है।

आपको बताते चलें तो अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है।

पंजाब के उत्तरी इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है, वहीं कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है। उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश होने के आसार है। केरल में हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, कोकण, कर्नाटक और केरल में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।

देश की मौसमी गतिविधियां

मौसम एजेंसी स्काईमेट (Skyemet Weather Hindi) के मुताबिक, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब मध्य अफगानिस्तान के ऊपर औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किमी ऊपर स्थित है, जो ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के साथ बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर है, जो उत्तर में लगभग 65 डिग्री पूर्व देशांतर और अक्षांश 30° उत्तर पर है. वहीं प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now