News

Weather Today: देशभर में बदला मौसम का मिजाज, देखें आज और कल का मौसम अपडेट

×

Weather Today: देशभर में बदला मौसम का मिजाज, देखें आज और कल का मौसम अपडेट

Share this article

Weather Today: भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, ओडिशा और पूर्वोत्तर राज्यों में 11 से 14 मई तक मौसम में बदलाव की संभावना जताई है। इन राज्यों में कुछ हिस्सों में गरज, बिजली, तेज हवाएं और बारिश हो सकती है। आइये जानते है देशभर में कैसा रहेगा आज और कल का मौसम…

गुजरात और राजस्थान में बारिश:

मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात में 11 से 13 मई तक गुजरात में बेमौसम बारिश की संभावना है। नर्मदा, तापी, डांग, वलसाड, दमन, दादरानगर हवेली, अरावली, साबरकांठा, दाहोद, छोटा उदेपुर, सूरत, नवसारी, साबरकांठा में बारिश हो सकती है। राजस्थान में 11 मई को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं आंधी (तेज हवाएं 40-50 Kmph) और बारिश होने की प्रबल संभावना है।

महाराष्ट्र में गर्मी से राहत: महाराष्ट्र और पुणे में चल रही भीषण गर्मी से आने वाले दिनों में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। 12 से 14 मई के बीच हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

अन्य राज्यों में मौसम:

आईएमडी ने बताया कि एक चक्रवाती सर्कुलेशन उत्तर बिहार पर बना हुआ है और इससे उत्तर ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। जिसके चलते देशभर के अन्य राज्यों में बारिश हो सकती है, वहीं तेज हवाएं चलने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 से 12 मई तक व्यापक से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। साथ ही बिजली चमकने और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

झारखंड में 12 मई तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (50-60 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ भारी बारिश की संभावना है। बिहार में 12 मई तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश का अनुमान है। ओडिशा में 12 मई तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश और 14 मई तक बारिश का अनुमान है। साथ ही पूर्वोत्तर राज्य में  11 से 14 मई तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now