News

Weather Today: अचानक बदला हरियाणा समेत दिल्ली-NCR में मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश शुरू

×

Weather Today: अचानक बदला हरियाणा समेत दिल्ली-NCR में मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश शुरू

Share this article

Weather Today: नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में आज दोपहर बाद अचानक मौसम बदल गया। पश्चिमी दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने से दिन में ही अंधेरा छा गया। वहीं, कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी देखने को मिली। इस अचानक बदलाव से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान 

मौसम विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि 1 जून को दिल्ली-एनसीआर में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी होने का अंदेशा है। विभाग का यह पूर्वानुमान सटीक साबित हुआ।

मॉनसून की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून के आगमन से पहले ही बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली में मॉनसून की एंट्री के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती दिखाई दे रही हैं। बता दें कि केरल में मॉनसून का आगमन हो चुका है और जल्द ही यह अन्य राज्यों तक पहुंच सकता है। इसके अलावा दिल्ली में 30 जून तक मॉनसून दस्तक दे सकता है।

कल भी हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में कल यानी 2 जून को भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है, जिससे लोगों को गर्मी की तपिश से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

मध्य प्रदेश में भी जल्दी पहुंच सकता है मॉनसून

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मध्य प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून समय से दो दिन पहले ही यानी 15 जून तक पहुंचने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने 29 मई को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में एंट्री की थी। आमतौर पर 15 जुलाई तक मॉनसून पूरे देश को कवर कर लेता है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट का कहना

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से आने वाली नमी के चलते तापमान में दो डिग्री से ज्यादा की गिरावट आ सकती है। मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप और केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, असम और मेघालय, और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में मॉनसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now