News

Weather Update 6 May 2024: देशभर में बदला मौसम, लू, बारिश, स्कूल बंद; देखिये अलग अलग राज्यों में मौसम का हाल

×

Weather Update 6 May 2024: देशभर में बदला मौसम, लू, बारिश, स्कूल बंद; देखिये अलग अलग राज्यों में मौसम का हाल

Share this article

Weather Update 6 May 2024: दिल्ली-बिहार में लू का कहर, राजस्थान में हीटवेव का अलर्ट! | दिल्ली-बिहार में भीषण गर्मी, राजस्थान में हीटवेव का अलर्ट, झारखंड में बारिश का पूर्वानुमान, मणिपुर में स्कूल बंद, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

उत्तर भारत में लू का कहर, दिल्ली में सीजन का सबसे गर्म दिन

उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है. कई इलाकों में लू चलने से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग (IMD) ने इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में सोमवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है. यह इस गर्मी में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है. इससे पहले 27 अप्रैल को 40.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. IMD के अनुसार, मंगलवार को भी दिल्ली में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

राजस्थान के 9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट, 8 मई से बदलेगा मौसम

राजस्थान में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. मौसम विभाग ने 9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. 8 मई से राजस्थान के मौसम में बदलाव आने की संभावना है. दक्षिणी और पूर्वी इलाकों में आंधी-तूफान और बारिश हो सकती है.

बिहार में 6 मई से राहत की उम्मीद, बारिश और तूफान का अलर्ट

बिहार में भीषण गर्मी से परेशान लोगों को 6 मई से राहत मिलने की उम्मीद है. IMD ने 6 से 11 मई तक बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 40-45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

झारखंड में भी 6 मई से होगी बारिश, तापमान में गिरावट

झारखंड में भी 6 मई से मौसम बदलने की संभावना है. रांची समेत कई जिलों में बारिश हो सकती है. इससे तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है.

दक्षिण भारत में भीषण गर्मी, तेलंगाना और कर्नाटक में रेड अलर्ट

दक्षिण भारत में भी गर्मी का प्रकोप जारी है. तेलंगाना और कर्नाटक में IMD ने रेड अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now