News

Weather Update: यूपी से लेकर दिल्ली तक फिर बढ़ेगी गर्मी! इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए मौसम का पूरा हाल

×

Weather Update: यूपी से लेकर दिल्ली तक फिर बढ़ेगी गर्मी! इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए मौसम का पूरा हाल

Share this article

Weather Update Today: मई का आधा महीना बीत चुका है, लेकिन देश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। राजधानी दिल्ली में मंगलवार (14 मई) को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहा। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार (15 मई) को दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार के ज्यादातर भागों में, इसके अलावा झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बुधवार को मौसम शुष्क रह सकता है।

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी, लू का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर तापमान बढ़ने लगा है। मंगलवार को प्रदेश के कई भागों में तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने आने वाले पांच दिनों तक का अनुमान लगाया है कि दिन के समय पारा 4 से 6 डिग्री तक बढ़ने और रात के समय पारा 2 से 3 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है।

पहाड़ों में बारिश के साथ तेज हवाओं का अलर्ट

बीते कुछ दिनों से पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो रही है। जिसकी वजह से उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था जो पहाड़ी क्षेत्रों पर घूमने पहुंच रहे हैं। उत्तराखंड की बात करें तो जो लोग भी केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं, उन्हें भी हल्की से मध्यम बारिश का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बारिश के चलते कई सड़कों को बंद किया हुआ है।

बीते 24 घंटों में कहां-कहां हुई बारिश

जहां एक तरफ कई राज्यों में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं वहीं दूसरी तरफ कई राज्यों (गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, ओडिशा, गुजरात, दक्षिण कर्नाटक) में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। मंगलवार की बात करें तो उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, सिक्किम के कई हिस्सों में कल हल्की फुल्की बारिश हुई।

आगे के लिए मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि, कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

गर्मी से बचने के उपाय

गर्मी से बचने के लिए लोगों को ढीले-ढाले और सूती कपड़े पहनने चाहिए। साथ ही, भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए और बाहर निकलते समय छाता या टोपी का इस्तेमाल करना चाहिए।

निष्कर्ष

मई का महीना खत्म होने वाला है, लेकिन गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। लोगों को गर्मी से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now