News

Weather Of MP: मध्य प्रदेश में गर्मी का सितम जारी, 10 से 17 मई के बीच भीषण गर्मी का अलर्ट!

×

Weather Of MP: मध्य प्रदेश में गर्मी का सितम जारी, 10 से 17 मई के बीच भीषण गर्मी का अलर्ट!

Share this article

Weather Of MP: मध्य प्रदेश में गर्मी का सितम लगातार बढ़ रहा है। कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है। गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में और भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है।

तापमान में लगातार हो रही वृद्धि

मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। गुरुवार को नरसिंहपुर में सबसे अधिक तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सीधी में 40 डिग्री, धार में 40.2 डिग्री, खंडवा में 40.5 डिग्री, खरगोन में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

प्रमुख शहरों का तापमान

राज्य के प्रमुख शहरों में भोपाल में 37.8 डिग्री, इंदौर में 37.8 डिग्री, ग्वालियर में 36.5 डिग्री, जबलपुर में 37.7 डिग्री और उज्जैन में 38 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हीट वेव का अलर्ट

मौसम विभाग ने आगामी 4 और 5 मई को ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, खरगोन और खंडवा में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मई के महीने में भीषण गर्मी की आशंका

मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया है कि मई के महीने में मध्य प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव के कारण लोगों को परेशानी आ सकती है। 10 से 17 मई के बीच और महीने के आखिरी दिनों में भीषण गर्मी पड़ सकती है।

मई के पहले सप्ताह में बारिश की संभावना

वहीं मई के पहले सप्ताह के बाद प्रदेश के कुछ जिलों में सामान्य से अधिक बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में उस समय वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से ऐसा होगा।

मई में मौसम का पूर्वानुमान

मई के पहले सप्ताह में मौसम का मिला-जुला असर रहेगा। इसके बाद फिर से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर एक-दो दिन बाद देखने को मिल सकता है। 10 मई तक टेंप्रेचर में उतार-चढ़ाव रहेगा लेकिन इसके बाद भीषण गर्मी पड़ेगी।

गर्मी से बचाव के उपाय

  • गर्मी से बचाव के लिए लोगों को कुछ जरूरी उपाय करने चाहिए।
  • घर से बाहर निकलते समय छाता, टोपी और स्कार्फ का इस्तेमाल करें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें।
  • हल्के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें।
  • तली हुई और मसालेदार भोजन से परहेज करें।
  • ठंडे पानी से नहाएं और बार-बार हाथ-मुंह धोते रहें।
  • बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखें।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश में गर्मी का सितम जारी है। लोगों को गर्मी से बचाव के लिए जरूरी उपाय करने चाहिए। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट पर भी ध्यान देना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now