News

Weather Update: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी बारिश! जानिए मौसम विभाग का ताजा अपडेट

×

Weather Update: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी बारिश! जानिए मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Share this article

Weather Update: भारत में मौसम का मिजाज इन दिनों बड़ा अजीबोगरीब हो रहा है। कहीं बारिश होने से तापमान में गिरावट आ रही है, तो कहीं भीषण गर्मी पड़ने से तापमान लगातार बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है।

बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक, अगले 7 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी बारिश की संभावना है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा में मौसम का रुख बदला-बदला सा रहने वाला है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 7 दिनों के दौरान यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 15 मई को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है। 17 और 18 मई, 2024 को असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में भी भारी वर्षा होने की संभावना है।

17-19 मई, 2024 के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में वर्षा होने का अलर्ट जारी किया गया है।

लू का प्रकोप

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, 16-18 मई के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में लू चलने की चेतावनी है। 17 और 18 मई को पंजाब, दक्षिण हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गंभीर लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

निष्कर्ष

भारत में मौसम का मिजाज इन दिनों बड़ा अनिश्चित है। कहीं बारिश हो रही है, तो कहीं लू चल रही है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम के पूर्वानुमान पर ध्यान दें और उसी के अनुसार अपनी योजना बनाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now