News

Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी से लोग हुए परेशान! 45 डिग्री पहुंचेगा तापमान, इन इलाकों में हीट वेव का अलर्ट

×

Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी से लोग हुए परेशान! 45 डिग्री पहुंचेगा तापमान, इन इलाकों में हीट वेव का अलर्ट

Share this article

Weather Update: राजस्थान में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। रविवार को राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और आंधी-तूफान का दौर जारी रहा, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। जयपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर और भरतपुर संभागों में कई स्थानों पर 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। हालांकि, तापमान में गिरावट के बावजूद 16 शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। सबसे अधिक तापमान जालौर में 42.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अब कमजोर पड़ रहा है। उदयपुर और जोधपुर संभागों के कुछ हिस्सों में 13 से 15 मई के बीच दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ आंधी और बारिश की संभावना है। इसके अलावा, शेष राजस्थान में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा और तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

मौसम विभाग के अनुसार 16 मई से राजस्थान में एक बार फिर गर्मी तीखी होने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार से तापमान में वृद्धि का सिलसिला शुरू होगा और अधिकांश इलाकों का तापमान फिर से 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाएगा।

15 से 16 मई के बीच पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने से तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच सकता है। इससे 16 मई से राज्य में एक बार फिर तीव्र गर्मी की लहर (हीट वेव) शुरू होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now