News

Weather Update: भीषण गर्मी से लोग हुए परेशान, मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रेड अलर्ट जारी

×

Weather Update: भीषण गर्मी से लोग हुए परेशान, मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रेड अलर्ट जारी

Share this article

Weather Update: कुछ दिनों से उत्तरी भारत में मौसम में काफी बदलाव आया है, और तूफानी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग (IMD) ने इन राज्यों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

दिल्ली में तापमान 44 डिग्री, लू से बेहाल लोग

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहा। सुबह से ही तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों को बेहाल कर दिया। शाम को कुछ देर के लिए बादल छाए, लेकिन इससे गर्मी में कोई खास कमी नहीं आई।

आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का अनुमान

IMD के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा। 20 से 22 मई तक तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेंगी।

इन राज्यों में भी लू का प्रकोप

दिल्ली के अलावा, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़ और गुजरात में भी लू का प्रकोप जारी है। इन राज्यों में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है।

रात में भी नहीं मिल रही राहत

दिन में तूफानी गर्मी के साथ ही रात में भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। रात का तापमान 27 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रह रहा है।

स्वास्थ्य पर पड़ रहा बुरा असर

लगातार बढ़ रही गर्मी और लू का थपेड़ों का लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, थकान, सिरदर्द और चक्कर आना जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं।

IMD ने दी ये सलाह

IMD ने लोगों को गर्मी से बचाव के लिए कुछ ज़रूरी सलाह दी है। घर से बाहर निकलते समय सिर पर टोपी या छाता ज़रूर लें। ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें। भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें। बाहर निकलने से पहले मौसम का पूर्वानुमान ज़रूर देख लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now